• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Today, The Students Of Government Schools Will Have Direct Communication With The Officers Of The Army, Every Little Information Will Be Available.

सरकारी स्कूल के बच्चों से सेना का संवाद:लड़कों की अपेक्षा लड़कियों ने ज्यादा जताई सेना में जाने की इच्छा, सवालों के जवाब पाकर भर्ती के लिए बढ़ा जोश

अंबाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंबाला कैंट का एसडी कॉलेज में सेना के  आलाधिकारियों से सवाल करती हुई छात्रा - Dainik Bhaskar
अंबाला कैंट का एसडी कॉलेज में सेना के आलाधिकारियों से सवाल करती हुई छात्रा

अंबाला कैंट के एसडी कॉलेज में सेना के अधिकारियों व सरकारी स्कूलों के बच्चों की बीच संवाद हुआ। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे छात्रों की अपेक्षा लड़कियों में भर्ती होने का जोश ज्यादा दिखा। लड़कियों ने एक के बाद एक सवालों के जवाब हासिल किए। दोपहर 2 बजकर 10 मिनट तक चले कार्यक्रम में छात्रों को प्रोजेक्टर पर वीडियो के जरिए सेना के जवानों की दिनचर्या बताई।

इस बीच प्रोजेक्टर पर समझाया गया कि सेना में जाने के लिए छोटी उम्र से ही खुद को तैयार करने में जुट जाना चाहिए। चाहे वह मानसिक हो या फिर शारीरिक तौर पर। सेना के पद के मुताबिक ही अपनी शिक्षा करनी चाहिए। इस बीच सेना कर्नल गोपाल चंद लोहानी, लेफ्टिनेंट कर्नल वरूण वशिष्ट, मेजर शहेष्टा, कैप्टन पूजा, लांस नायक रजावत, कर्नल गगनदीप कतयाल शामिल रहे। जिन्होंने विद्यार्थियों से सीधा संवाद भी किया। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश शर्मा, डीईईओ अनूप जाखर सहित जिला प्रशासन से डीसी अंबाला विक्रम सिंह मुख्य रूप से शामिल रहे।

सेना से जुड़ी जानकारी देते हुए अधिकारी
सेना से जुड़ी जानकारी देते हुए अधिकारी

इसके बार सभी खंडों में भी इस तरह के कार्यक्रम होंगे। जिससे कि छात्र उसी के अनुरूप अपनी तैयारी कर सकें। अक्सर देखा जाता था कि आर्मी में जाने की रूचि रखने वाले छात्र अधूरे ज्ञान के कारण ही अपने इच्छा को मार लिया करते थे। जरूरतमंद परिवार भी इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते थे। जिला प्रशासन की ओर से पहले भी सरकारी स्कूलों के छात्रों को बैंकिंग आदि विषय के बारे में समय-समय पर जानकारी दी जा रही है।

कार्यक्रम में शामिल सरकारी स्कूलों के छात्र
कार्यक्रम में शामिल सरकारी स्कूलों के छात्र

छात्रों सहित शिक्षकों को भी किया जागरूक
आर्मी के उच्च अधिकारी गगनदीप कत्याल ने सेना के विभिन्न पदों पर जाने के लिए जो भी तैयारी या जिन पुस्तकों का अध्ययन करना होता है, उस बारे विद्यार्थियों को पूरी जानकारी दी। वीडियो दिखाकर भी उनकी शंकाओं को दूर किया। एयरफोर्स सहित आर्मी के नियमों से भी अवगत करवाया। कार्यक्रम में यह जानकारी हासिल करने के बाद छात्र बेहद खुशी दिखे। छात्रों के अलावा सेना के अधिकारियों ने शिक्षकों को भी जागरूक किया ताकि वह स्कूल में दूसरे बच्चों को भी जानकारी दे सके।

खबरें और भी हैं...