जगाधरी रोड पर ये रोज की मुसीबत:ट्रैफिक पुलिस चालान काटने में व्यस्त, हाईवे पर जाम, वाहन मालिकों ने खुद डायवर्ट कर खुलवाया

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अम्बाला | भैयादूज के दिन जगाधरी रोड पर लगे जाम में फंसे वाहन चालक। - Dainik Bhaskar
अम्बाला | भैयादूज के दिन जगाधरी रोड पर लगे जाम में फंसे वाहन चालक।
  • महेश नगर में अतिक्रमण, डायवर्जन, खारुखेड़ा मोड़ पर अधर में निर्माण, साहा चौक पर गड्ढे जाम की वजह

भैयादूज की वजह से जगाधरी रोड पर बढ़े ट्रैफिक की वजह से जगह-जगह जाम लग रहा। कैंट से लेकर कालपी से आगे पंचकूला-सहारनपुर हाईवे पर ओवरब्रिज तक लगे जाम ने वाहन चालकों का पसीना निकलवाया। जब दोनों तरफ से जाम की स्थिति पैदा हो गई तो कालपी चौक पर वाहनों से उतरे लोगों ने ट्रैफिक को डायवर्ट किया।

इससे जाम खुलना शुरू हुआ। जाम लगने के बाद एरिया पुलिस चालान छोड़कर मौके पर पहुंची और जाम खुलवाना शुरू किया। वाहन चालक मुलाना निवासी राकेश, दोसड़का निवासी आकाश व साहा निवासी मोहित ने बताया कि कैंट से साहा तक हाईवे का चौड़ा कर दिया गया है। इसलिए साहा तक वाहन चालक तेजी से पहुंच जाते हैं। साहा चौक से लेकर नए हाईवे के ओवरब्रिज तक जगाधरी रोड को चौड़ा नहीं किया गया है।

इसलिए ट्रैफिक बढ़ने पर यदि कोई वाहन धीमी गति से निकलता है ताे रोड पर लंबी कतारें लग जाती हैं। यदि कोई वाहन खड़ा हो जाए तो जाम लगना शुरू हो जाता है। ट्रैफिक व एरिया पुलिस ओवरब्रिज के नीचे चालान काटने में इतनी व्यस्त रहती है कि ट्रैफिक व्यवस्था की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता।

स्टेशन से टांगरी तक 5 पॉइंट बन रहे कारण

निर्माण एजेंसी की ओर से कैंट के ओवरब्रिज से लेकर टांगरी बांध तक के हिस्से को सीसी से बनाया गया है। इंदिरा चौक, नई सब्जी मंडी मार्केट के पास गुड़गुड़िया नाला, महेश नगर फिश मार्केट, महेश नगर ड्रेन, टांगरी ब्रिज ये 5 ऐसे पाॅइंट हैं जहां निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया है।

इसलिए यहां जाम की स्थिति बनी हुई है। गुड़गुड़िया नाले व महेश नगर ड्रेन पर पुलिया का काम कछुआ गति से चल रहा है। इसलिए यहां आम दिनों में भी लंबा जाम लगा रहता है। महेश नगर में फिश मार्केट के दुकानदार अपनी रेहड़ियां व मच्छियों से भरे बॉक्स हाईवे पर रख देते हैं। पुलिस के साथ-साथ नगर परिषद प्रशासन की ओर से अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने की तरफ ध्यान नहीं दे रही है।

खारुखेड़ा से पहले नहीं बना पुल, धूल से लोग परेशान
निर्माण एजेंसी को खारुखेड़ा मोड़ से पहले लक्की फार्म के पास नदी के दोनों तरफ पुल बनाने हैं। यह काम भी अधर में है। यहां धूल-मिट्टी की स्थिति है और दोपहिया वाहन चालकों को तो बड़ी ही मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। एजेंसी भी यहां पानी के टैंकर से छिड़काव नहीं करती। दिनभर धूल-मिट्टी के गुब्बार उड़ते रहते हैं। उधर, महेश नगर में टांगरी बांध की स्थिति भी यही है। यहां ट्रैफिक स्लो होते ही जाम लगा रहता है।

कालपी रोड पर 2 घंटे फंंसे रहे वाहन चालक

साहा चौक से नए हाईवे के ओवरब्रिज तक दोपहर 12 से 2 बजे तक जाम लगा रहा। हालात ये थे कि जल्दी निकलने के चक्कर में हाईवे पर विपरीत दिशा में वाहन चालक फंस गए। साहा से नए ओवरब्रिज तक हाईवे थम गया था।

बाद में कालपी चौक पर खड़े कुछ चालक वाहनों से उतरे और जगाधरी की तरफ जाने वाले वाहनों को कालपी गांव की तरफ सीधे हाईवे की तरफ डायवर्ट कराया और जगाधरी की तरफ से आए वाहनों को रामपुर छपरा गांव की तरफ डायवर्ट कराया। इस मकसद में करीब 2 घंटे लग गए और 2 बजे जाम खुल पाया।

खबरें और भी हैं...