पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लापरवाही:बजाजा बाजार में ट्रांसफार्मर बना खतरा, शाैचालय भी खस्ताहाल, मंत्री के आदेश के बावजूद समाधान नहीं

अम्बाला3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बजाजा बाजार में चाैराहे के साथ लगा ट्रांसफार्मर, जिसे शिफ्ट नहीं किया। - Dainik Bhaskar
बजाजा बाजार में चाैराहे के साथ लगा ट्रांसफार्मर, जिसे शिफ्ट नहीं किया।

बजाजा बाजार के दुकानदारों व वाहन चालकों के लिए चौराहे के ठीक साथ बना शौचालय और रखा ट्रांसफार्मर परेशानी बना हुआ है। गृहमंत्री अनिल विज को 6 माह पहले दोनों मामलों को लेकर शिकायत पत्र बजाजा बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन ने सौंपे थे। गृहमंत्री ने नगर परिषद और बिजली निगम को समस्या का समाधान के आदेश दिए थे, इसके बावजूद समस्या का हल नहीं किया गया।

अब एसोसिएशन पदाधिकारियाें ने पिछले दिनाें बिजली निगम के एक्सईएन और नगर परिषद के ईओ और एक्सईएन काे शिकायत देकर समस्या के समाधान की मांग की है। पदाधिकारियाें ने बताया कि ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने के लिए केवल आश्वासन मिलते रहे, जबकि पुरुष शौचालय की हालत खस्ता है और महिला शौचालय बंद है। एसोसिएशन के अध्यक्ष यशपाल ने बताया कि बाजार के दुकानदार शौचालय व ट्रांसफार्मर की समस्या से परेशान हैं और इस संबंध में कई बार विभागीय अधिकारियों को शिकायत कर चुके हैं व उनसे मुलाकात भी की है। मगर अब तक समस्या का कोई समाधान नहीं निकला है।

बिजली निगम ने शिफ्ट नहीं किया ट्रांसफार्मर
गृहमंत्री के ही माध्यम से एसोसिएशन ने बिजली निगम के एक्सईएन को बाजार के चौराहे पर लगे ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने की मांग की थी। एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि ट्रांसफार्मर को चौक से हटाकर पुलिस क्वार्टरों के पास खाली जगह पर शिफ्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि जनवरी में शिकायत बिजली निगम को सौंपी थी, लेकिन अब तक इस पर एक्शन नहीं लिया गया। बाजार में लगे इस ट्रांसफार्मर से आगजनी का खतरा रहता है। 5 अप्रैल काे हाई वोल्टेज के कारण ट्रांसफार्मर में आग भी लग चुकी है। ट्रांसफार्मर की आड़ में अवैध तरीके से लोग यहां फड़ी लगा रहे हैं जिससे वाहन चालकों को निकलने में परेशानी हो रही है।

नगर परिषद अधिकारियों ने भी नहीं की कार्रवाई
एसोसिएशन ने जनवरी में गृहमंत्री को शिकायत सौंपी थी जिस पर नगर परिषद अधिकारियों को कार्रवाई के लिए कहा गया था। एसोसिएशन का कहना था कि हलवाई बाजार, सर्राफा बाजार, पुरानी सब्जी मंडी व बजाजा बाजार में एकमात्र शौचालय की ओर ध्यान नहीं दिया गया। शौचालय को रेनोवेट करने की मांग की गई थी जिसे अब तक पूरा नहीं किया गया। शौचालय की छत की मरम्मत नहीं की गई।

इसके अलावा टाेंटियां भी बढ़िया स्तर की नहीं हैं, शौचालय की छत के साथ ट्रांसफार्मर है और यहां स्पार्किंग से आग का भी खतरा रहता है। यहां महिला शौचालय बंद है जिससे बाजार में आने वाली महिलाओं को परेशानी होती है। एसोसिएशन पदाधिकारियों ने कहा कि पूर्व में नगर परिषद के एक्सईएन से एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल मिला था, मगर अब तक कार्रवाई नहीं हुई। इसके अलावा बरसात के मौसम से पहले बाजार में नालों की सफाई भी नहीं की गई जिससे अब पानी जमा हो रहा है।

मेरे संज्ञान में यह मामला नहीं है। मैं अभी कुछ समय पहले ही ट्रांसफर होकर यहां आया हूं। यदि कोई समस्या है तो इसका जल्द समाधान किया जाएगा।-जेसी शर्मा, एक्सईएन, बिजली निगम

खबरें और भी हैं...