पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एनिमल हाॅस्टल को मंजूरी:गांव उगाड़ा में पेइंग गेस्ट के तौर पर रख सकेंगे गाय-भैंस

अम्बाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • करीब 20 एकड़ जमीन पर बनेगा, बाॅयाेगैस प्लांट लगने से घर-घर पहुंचेगी सस्ती गैस

ग्रामीणाें काे शहरी तर्ज पर सुविधाएं देने में गांव उगाड़ा अम्बाला में ही नहीं प्रदेशभर में अपना नाम बना चुका है। अब गांव के लाेगाें काे एक और सुविधा मिलेगी। गांव में गाय-भैंस के लिए एनिमल हाॅस्टल बनेगा। जिसमें ग्रामीण अपने पालतू पशु रख सकेंगे। हाॅस्टल के बनने से गांव में घर-घर तक सस्ती गैस भी पहुंचाई जाएंगी। इस प्राेजेक्ट पर काफी समय से कार्य चल रहा था। अब सरकार ने प्राेजेक्ट की फाइल काे मंजूरी दे दी है। आने वाले 10-15 दिन तक प्राेजेक्ट पर कार्य शुरू हाेगा। यह प्राेजेक्ट तीन चरण में पूरा हाेगा। पहले चरण में एक शेड, मिल्क प्राेसेसिंग यूनिट और बायाेगैस प्लांट व चारदिवारी बनाई जाएगी।

गांव उगाड़ा सरपंच प्रतिनिधि जसविंद्र सिंह ने बताया कि एनिमल हाॅस्टल काे गांव की करीब 20 एकड़ गाे चरांद भूमि पर बनाया जाएगा। हाॅस्टल में पशुओं के लिए कई सुविधाएं हाेंगी। साथ ही लाेगाें के लिए पार्किंग भी व्यवस्था भी हाेगी। प्राेजेक्ट पर करीब 1.42 कराेड़ रुपए खर्च हाेंगे। हाॅस्टल में पालतू पशु रखने के साथ बायाेगैस प्लांट भी बनाया जाएगा।

जिसकी सप्लाई पाइप लाइन के जरिए गांव में घर-घर तक पहुंचाई जाएगी और खेताें के लिए ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर के साथ-साथ नाइट्राेजन युक्त पानी से खेताें की सिंचाई की व्यवस्था बनाई जाएगी। प्राेजेक्ट बनाने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। जसविंद्र सिंह ने बताया कि एनिमल हाॅस्टल उत्तर भारत का पहला हाॅस्टल हाेगा।

गैस के बिल पर पशु मालिक काे 4% छूट मिलेगी
अभी 14 किलाे गैस करीब 700 से 800 रुपए की मिलती है। बायाेगैस प्लांट बनने से 14 किलाे गैस करीब 350 रुपए की मिलेगी। हाॅस्टल में पशु रखने पर पशु मालिक काे पशु के हिसाब से बिल पर 4 प्रतिशत छूट मिलेगी। हाॅस्टल से निकलने वाले पानी काे सिंचाई के लिए उपयाेग किया जाएगा।

साेलर सिस्टम से सब्सिडी पर लाेगाें काे बिजली देंगे। लाेगाें काे राेजगार मिलेगा। प्राेजेक्ट के दाे साल पूरा हाेने पर महिला व बीपीएल कार्ड धारकाें काे हाॅस्टल में पशु रखने पर ज्यादा लाभ, बाॅयाे फर्टिलाइजर तैयार किए जाएंगे। पशुओं का बीमा हाेगा, हेल्थ कार्ड बनेंगे। जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, पशुओं का डाटा अपलाेड करने के लिए ऑनलाइन पाेर्टल बनेगा। डाॅक्टर की सुविधा भी रहेगी।

लोगों के पशु रखने के लिए यह हाेंगे नियम
पशु मालिक काे हर साल रजिस्ट्रेशन करवाना हाेगा। उसके लिए 500 रुपए एक साल के देने हाेंगे। पहले 100 पशुओं के लिए रजिस्ट्रेशन पहले साल फ्री हाेगा। विभिन्न सुविधाओं के लिए महीने में 250 रुपए देने हाेंगे। गाेबर उठाना, दूध निकालना, पशु नहलाना हर सुविधा के हिसाब से 30 रुपए और चारा डालने के लिए 50 रुपए महीने के लिए ले सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें