पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिकायत:कैंट में गलत रजिस्ट्रियां व म्यूटेशन हुए, पंचकूला में गजट नोटिफिकेशन से कम इंतकाल फीस ली

अम्बाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मदनलाल ने आरटीआई में जुटाई जानकारी, चीफ सेक्रेटरी से की शिकायत
  • तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

प्रदेश की तहसीलों में रजिस्ट्रियों में गड़बड़ियों की जांच के बीच अम्बाला और पंचकूला की तहसीलों में सरकारी राजस्व को नुकसान पहुंचाए जाने की शिकायत भी चीफ सेक्रेटरी से की गई है। अम्बाला कैंट के रिटायर्ड शिक्षक मदन लाल शर्मा ने इस संबंध में शिकायत भेजी है।

शिकायत में कहा गया कि दिसंबर 2019 में राजस्व विभाग से सूचना के अधिकार के तहत जानकारियां मांगी गई थी। राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीसी को जानकारी देने को लिखा।

कई जिलों के तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों ने अपनी तहसीलों से संबंधित जानकारी भेजी। जिसमें सामने आया कि कई तहसीलों में सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचाया गया। पंचकूला जिले की तहसीलों में इंतकाल फीस 250 रुपए ली जा रही है। जबकि हरियाणा सरकार ने 28 जून 2016 को गजट नोटिफिकेशन निकाल इंतकाल फीस 300 रुपए कर दी थी। इससे सरकार को प्रति इंतकाल 50 रुपए फीस का नुकसान हुआ।

आरोप- सरकारी जमीन की भूमाफियाओं के हक में रजिस्ट्री की गई
शिकायत में कहा गया कि अम्बाला कैंट में भी कई तरह की गड़बड़ियां हुईं। यहां सदर एरिया में सरकारी जमीन की भूमाफियाओं के हक में रजिस्ट्री की गई। जमीन के मलबे की रजिस्ट्री भी कर दी जाती है। कुछ अधिकारियों ने पावर न होते हुए भी म्युटेशन की। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हुआ। चीफ सेक्रेटरी से उन तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की गई, जिन्हें आरटीआई में पूरी जानकारी नहीं दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें