पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीवरेज लाइन विवाद:बंगाली मोहल्ले में एक्सईएन ने देखा मौका, लीकेज रोकने और पानी के कनेक्शन जारी करने के आदेश

अम्बाला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैंट के क्रॉस रोड नंबर-2 पर सीवरेज लाइन विवाद को लेकर मौके पर पहुंचे जलापूर्ति विभाग के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कैंट के क्रॉस रोड नंबर-2 पर सीवरेज लाइन विवाद को लेकर मौके पर पहुंचे जलापूर्ति विभाग के अधिकारी।
  • लाेगाें ने कहा- बिल्डिंग धंसने का अंदेशा, अधिकारी बाेले- जहां इंटरलॉकिंग टाइल्स धंसी उसे खोद कर चेक करेंगे

कैंट के बंगाली मोहल्ले में जलापूर्ति विभाग के एक्सईएन अनिल चौधरी अपने एरिया जेई के साथ पहुंचे। एक्सईएन ने ठेकेदार के साथ-साथ आसपास के लोगों से बातचीत की। एक्सईएन ने जेई को आदेश दिए कि पानी की पाइप लाइन की लीकेज को चेक करें। यदि लीकेज हो रही है ताे उसको बंद करें। इसके अलावा जिन 5 घरों को पानी की दिक्कत आ रही है उनके रविवार को पानी के कनेक्शन जोड़ें।

जलापूर्ति विभाग के अलावा नगर परिषद के एरिया सुपरवाइजर भी मौके पर पहुंचे। नप कर्मचारियों ने जल्द ही नाला साफ करने की बात कही है। लोगों ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि उन्हें बिल्डिंग धंसने का अंदेशा है। एक्सईएन ने कहा कि सबसे पहले पानी की लीकेज को रोका जाएगा और यदि उनकी लीकेज होगी तो वह भी पता चल जाएगी। यदि नगर परिषद के नाले अटे होंगे तो नप कर्मचारी उसे साफ करेंगे। एक्सईएन ने कहा कि जहां से सड़क पर लगी इंटरलॉकिंग टाइल्स धंसी हुई हैं उन्हें खोद कर चेक किया जाएगा। इसके बाद मिट्‌टी डालकर उसे ठीक किया जाएगा।

सीवरेज न डलने पर जांच के बाद एक्सईएन, दो एसडीओ, 1 जेई जनवरी 2018 में हुए थे चार्जशीट
यह मामला 5 साल पुराना है। जलापूर्ति विभाग को मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमेंट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से स्मॉल एंड मीडियम टाउन (यूआईडीएसएसएमटी) की अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम के तहत कैंट में 37.40 करोड़ से 44 किलोमीटर सीवरेज की 900 एमएम पाइप लाइन डाली जानी चाहिए थी और 12 मार्च 2013 को रॉक ड्रिल प्राइवेट लिमिटेड को टेंडर दिया गया था।

टेंडर के मुताबिक कैंट में 3 तरह का सीवरेज हाई डेंसिटी पाॅलिथीन पाइप (एचडीपीई) डाले जाने थे। जब 25.32 करोड़ का ऑडिट हुआ तो कई गड़बड़ियां सामने आई थी। इसी के चलते नवंबर 2016 में जहां जेई को सस्पेंड कर दिया गया था तो वहीं तत्कालीन एसई से स्पष्टीकरण मांगा था। जांच के बाद एक्सईएन के साथ-साथ दो एसडीओ और एक जेई को चार्जशीट कर दिया गया था। अब यह काम पूरा किया जा रहा है।

विभाग के सीवरेज जेई सुनील शर्मा ने बताया कि 900 एमएम की पाइप लाइन 400 मीटर तक डाली जानी है। यह पाइप लाइन हरियाणा बेकरी वाले चौक तक जाएगी। जहां पर गड्ढा किया गया है वहां से आलू गोदाम रोड पर और फिर आलू गोदाम रोड से 12 क्रॉस रोड की तरफ खटीक मंडी तक डाली जाएगी। खटीक मंडी चौक के पास सीवरेज की पुरानी पाइप लाइन के साथ इसे जोड़ा जाएगा। प्रति दिन 2 मीटर पाइप लाइन ही ठेकेदार डाल पा रहा है। इन 900 मीटर पाइप को जैक के जरिए जमीन के अंदर ही अंदर से धकेला जाता है। फिर कर्मी पाइप के अंदर घुसकर मिट्‌टी निकालने के साथ-साथ उसको खोदते हैं। करीब साढ़े 6 माह का समय इसमें लगेगा। इससे आलू गोदाम रोड आने वाले समय में बंद की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser