गाेशाला / गाेवंश को आश्रय दिलाकर सड़कों से हटाने के लिए सरकार ने नई नीति पर किया काम शुरू : संदीप

Government started work on a new policy to remove cow dynasty from the streets: Sandeep
X
Government started work on a new policy to remove cow dynasty from the streets: Sandeep

  • मंत्री ने श्रीकृष्ण कृपा गाेशाला का दौरा करके जाने बेसहारा गायों के हालात

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

पिहोवा. खेल एवं युवा मामलों के मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा गाेवंश के संरक्षण को लेकर प्रदेश सरकार ने नई नीति पर काम शुरू कर दिया है। सरकार का प्रयास है कि सड़कों से गाेवंश को हटाकर इन्हें एक सुरक्षित जगह उपलब्ध कराई जाए ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाकर मानव व गाेवंश दोनों को संरक्षित किया जा सके। मंत्री संदीप सिंह श्रीकृष्ण कृपा गाेशाला में रखे गाेवंश की स्थिति जानने गाेशाला पहुंचे थे।

मंत्री ने कहा कि सीएम ने पिछले महीने ही प्रदेश की 600 गाेशालाओं को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार के निर्णय अनुसार सरकार द्वारा स्वंय गाेशालाओं का संचालन करने की बजाए गाेशालाओं का संचालन करने वाली समितियों को अनुदान दिया जाएगा। प्रदेश के सभी खंडों में 225 पशुधन सर्वेक्षण समितियों का गठन किया जाएगा। जिसका मकसद गायों व नंदियों को आश्रय प्रदान करना होगा। गाेशालाओं में नंदियों के अलग से निवास की व्यवस्था करने में भी सरकार मदद करेगी। उन्होंने बताया कि 100 प्रतिशत अनुपयोगी पशुओं को रखने वाली गाेशालाओं को प्रति वर्ष 400 रुपये प्रति पशुधन सहायता दी जाएगी। केवल नंदियों को ही रखने वाली गाेशालाओं को प्रतिवर्ष 500 रुपये प्रति पशुधन सहायता दी जाएगी।

5 सदस्यों वाली इन खंड स्तरीय समितियों की अध्यक्षता वेटनरी सर्जन करेंगे। अन्य सदस्यों में गाेसेवा आयोग के प्रतिनिधि, क्षेत्र की प्रमुख गाेशाला के संचालक और जिला उपायुक्त के स्तर पर 2 समाजसेवी शामिल होंगे। श्रीकृष्ण कृपा गाेशाला की ओर से प्रेमपाल पुरी व जगदीश तनेजा ने बताया कि लगभग डेढ़ हजार गाेवंश का पालन इस गाेशाला द्वारा किया जा रहा है। लॉकडाउन के चलते इस बार प्रभात फेरियां भी नहीं िनकल पाई और दुकानों से जो दान आता था। बंद रहने के कारण वह भी प्रभावित हुआ है। मंत्री से मृत गाेवंश को उठाने के लिए ठेकेदार की तैनाती व चिकित्सक तैनात करने की मांग भी उठाई गई। मौके पर प्रेमपाल पुरी, नरेश शर्मा, राजेंद्र चोपड़ा,  लाला जय नारायण, जगदीश तनेजा, राजीव, रामधारी शर्मा, कपिल गर्ग, केशव सिंगला व शुभम पुरी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना