पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पिहोवा:धान की खरीद में सहयोग करने से पीछे हटे राइस मिलर, नहीं कराया खरीदार बनने के लिए रजिस्ट्रेशन

पिहोवा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राइस मिलर्स ने धान खरीद में सरकार का सहयोग करने से साफ मना कर दिया है। मिलर्स का कहना है कि जब तक सरकार अपने फरमानों को वापस नहीं लेती वे न तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएंगे और न ही खरीद में सहयोग करेंगे। राइस मिलर्स एसोसिएशन के उपप्रधान जनकराज सिंगला ने बताया कि सरकार 25 सितंबर तक धान की खरीद शुरू करने पर विचार कर रही है, लेकिन राइस मिलर्स के साथ अभी तक कोई ठोस बातचीत नहीं की गई।

उन्होंने कहा कि सरकार की शोषण भरी नीतियों के कारण बीते सीजन में लाखों रुपए का नुकसान मिल संचालकों को हुआ है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नाम पर 50 लाख की सिक्योरिटी जमा करवाने की शर्त लगाई है और व्यापारी जितना धान मंडी से खरीदेगा उसके बदले में उसे बैंक गारंटी और प्रॉपर्टी गिरवी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि यदि मिल संचालकों के पास 50 लाख सिक्योरिटी और बैंक गारंटी का बजट होता तो उन्हें सरकार के लिए धान खरीदने की क्या जरूरत थी। वे अपना धान खरीद कर खुद का प्राइवेट काम करते।

मिलर्स ने दिया सरकार को चैलेंज

सिंगला ने कहा कि सरकार मंडी से एक क्विंटल धान खरीद कर उससे 67 किलो चावल निकाल कर दिखा दे तो राइस मिलर चुपचाप उसकी बात मान लेंगे। खरीदे गए धान से 60 से 61 किलो की एवरेज से चावल निकलता है। जबकि सरकार उनसे 67 किलो चावल लेती है। खरीद पूरी होने के बाद उन्हें फिजिकल वेरिफिकेशन के नाम पर चोर घोषित करने का प्रयास किया जाता है। इससे व्यापारी मानसिक प्रताड़ना से गुजरता है। भ्रष्टाचार के बिना चावल नहीं लिया जाता। सरकार की ओर से 10 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से दी जाने वाली कस्टम मिलिंग तुरंत राइस मिलर्स को दी जाए। सिंगला ने कहा कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रस्ताव रखा था कि सरकार धान खरीद कर उसे अपनी निगरानी में लेगी और थोड़ा-थोड़ा करके राइस मिलर्स को चावल कुटाई के लिए देगी। इस पर सभी व्यापारी सहमत हैं। उप प्रधान सिंगला ने कहा कि जब तक 50 लाख सिक्योरिटी, बैंक गारंटी व प्रॉपर्टी गिरवी रखने जैसी कठोर शर्तें सरकार नहीं हटाती। कोई भी राइस मिलर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराएगा और न ही धान खरीद में सहयोग करेगा। सरकार खुद निर्णय ले कि धान की फसल का क्या करना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें