खरीद बंद कर किसानों ने किया हंगामा:कराह साहिब सब यार्ड में 25% नमी बता रही थी मशीन, किसान यूनियन ने चेक की तो निकली 17 से 18 प्रतिशत

पिहोवा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आश्वासन- किसानों की तसल्ली करवाकर दोबारा शुरू करेंगे खरीद

धान खरीद के दौरान गांव कराह साहिब की मंडी में नमी चेक करने वाली मशीन कि गड़बड़ सामने आई। इस के बाद किसानों ने हंगामा किया। सूचना पाकर किसान यूनियन के नेता मौके पर पहुंच गए। जिसके बाद खरीद का काम बंद करके अधिकारियों को मौके पर बुलाया। किसानों ने बताया कि कराह साहिब सब यार्ड में प्रशासन की तरफ से दो राइस मिल को खरीद करने के लिए अधिकृत किया था।

बुधवार को जब मशीन से नमी चेक करके खरीद की जा रही थी तो मशीन द्वारा 24 से 27 प्रतिशत की नमी दिखाई गई। जिसके बाद किसानों को नमी कट लगाने की बात कही गई। मतलब कम दाम पर अपना धान बेचने की बात उनके सामने रखी गई, लेकिन किसान राजी नहीं हुए।

फिर बदली मात्रा: इसी बीच जब किसान यूनियन के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और इन्हीं मशीनों से नमी चेक की गई तो नमी की मात्रा 17 से 18 प्रतिशत तक पाई गई। जिसके बाद राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रधान सुशील बंसल को मौके पर बुलाया गया और किसान यूनियन ने पूरी बात उनके समक्ष रखी। लेकिन वहां कोई बात सिरे नहीं चढ़ पाई। इसके साथ ही किसानों ने एसडीएम सोनू राम से बातचीत करके पूरा मामला उनके संज्ञान में दिया।

नहीं होगी कोई गड़बड़

एसडीएम सोनू राम ने किसानों को आश्वासन दिया कि किसानों के साथ कोई गड़बड़ नहीं होगी। मार्केट कमेटी की ओर से गुरुवार को 10 बजे स्पेसिफिकेशन के आधार पर खरीद शुरू करवाई जाएगी। मार्केट कमेटी के अधिकारी अपनी देखरेख में खरीद करवाएंगे। यूनियन के प्रवक्ता प्रिंस ने कहा कि अगर गुरुवार को 11 बजे तक सही तरीके से खरीद शुरू नहीं होती तो यूनियन सख्त फैसला लेगी।

खबरें और भी हैं...