पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनाज मंडी:बासमती में ₹300 का उछाल ‌‌₹4551 में बिकी

पूंडरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अनाज मंडी में उस समय किसानों के चेहरों पर खुशी देखने को मिली जब कई दिनों बाद बोली पर बासमती व अन्य किस्मों में 300 रुपए प्रति क्विंटल तक की बढ़ोतरी देखने को मिली। बासमती के खरीदारों में खरीद करने को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। मंडी में इस समय अधिकतर बासमती, 1121 व 1718 धान की आवक जारी है।

पिछले शनिवार को बासमती धान बोली पर 4421 रुपए प्रति क्विंटल तक चला गया था, उसके बाद इसके भाव में लगातार गिरावट चली गई और दो दिन पहले तक 4251 रुपए तक ही भाव रह गये थे। जिसके बाद उन किसानों को काफी मायूसी हुई थी, जो रेट बढ़ने की उम्मीद में कई दिनों से अपने धान को डाले मंडी में बैठे हुए थे। एक बार फिर तेजी के चलते किसानों की उम्मीद जगी है और किसान अब दीपावली के आस-पास बासमती धान के 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक हो जाने की अटकलें लगाना शुरू कर चुके हैं और उम्मीद लगाए बैठे हैं। मंडी में इस समय लगभग 3 हजार क्विंटल की आवक है। बोली पर शनिवार को बासमती धान 4350 रुपए से अधिकतम भाव 4561 रुपए प्रति क्विंटल, जबकि 1121 धान 2500 से 2731 रुपए, 1718 धान 2351 रुपए से 2555 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका।
धान लेकर आए किसान सुनहरा मोहना, धर्मसिंह, जिले सिंह पाई, राममेहर करोड़ा, जगपाल फरल, सुरेश पाल ढुलयाणी व रघुबीर टयोंठा ने बताया कि वे पिछले सोमवार से मंडी में बासमती धान लेकर आये हुए थे, लेकिन उनका धान 3900 से 4200 रुपए तक बिक रहा था, जिसे उन्होंने नहीं बेचा, लेकिन तेजी के बाद वहीं धान 4300 से 4551 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका है। खरीददार बृजेश कुमार, देवीदयाल, राकेश कुमार, प्रभात गोयल व सुरेश गोयल ने बताया कि धान का भाव अंतरराष्ट्रीय मार्केट में चावल की डिमांड पर निर्भर करता है। मौके पर ऑक्शनर जयवीर शर्मा, सुरेंद्र मैहला, राजेद्र शर्मा फरल, लाला राकेश कुमार, जयपाल शर्मा, बलजीत सिंह व शिवदत भी मौजूद थे।
किसानों को उसकी फसल का भाव अच्छा मिले और उसे आज की मार्केट में भाव क्या रहे ये पता चले इसके लिए प्रतिदिन मंडी में दो घंटे बोली करवाई जाती है। किसानों व आढ़तियों के कोई समस्या न आये इसके लिए व्यापक प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने किसानों से भी अपील की कि वे अपने धान को पूरी तरह पकाकर और साफ करके ही मंडी में लाएं।
दीपक ग्रोवर, सचिव मार्केट कमेटी पूंडरी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser