पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अधिकारी बोले:जो किसान साइलो गोदाम ले जाने को तैयार वो गेहूं की क्वालिटी दिखाने आएं

पूंडरी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूंडरी मंडी को बारदाना मुक्त रखने की कवायद में मंडी से खरीद नहीं कर रहे अधिकारी

पूंडरी अनाज मंडी में गेहूं की आवक निरंतर बढ़ती जा रही है और इसके चलते मंडी भी गेहूं की ढेरियों से भर रही है। किसानों की मांग की मंडी से भी खरीद एजेंसी खरीद करें, अधिकारियों का जवाब की सरकार के निर्देश मंडी को बारदाना मुक्त रखना है।

मंडी को बारदाना मुक्त रखने की कवायद में खरीद अधिकारी भी उन्हीं किसानों की गेहूं की क्वालिटी को चेक कर रहे हैं जो साइलो गोदाम सोलूमाजरा में गेहूं ले जाने को तैयार हैं। मंडी में पड़ी किसानों की सैंकड़ों ढेरियों को अधिकारी किसी भी सूरत में लेने के लिए तैयार नहीं है। जिसके चलते जो साधनहीन किसान है उन्हें गोदाम तक अपना गेहूं पहुंचाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उधर खरीद अधिकारियों का मंडी में पड़ी ढेरियों को खरीदने को लेकर तर्क ये है कि उनके पास लिंक ही साइलो गोदामों के लिए हैं तो वे मंडी से खरीद कर बारदाना कहां से लेकर आए। मंडी से उन किसानों का गेहूं भी खरीद किया जा रहा है जो गेहूं को साइलो गोदामों में ले जाने को तैयार है। किसानों के विरोध से बचने के लिए खरीद अधिकारी भी सीधे तौर पर मंडी से गेहूं खरीद न करने की बात नहीं कह रहे है और बहाना बना रहे है कि मंडी में आया गेहूं अधिकतर नमीयुक्त है, जो सरकार के मापदंडो पर खरा नहीं उतर रहा है। जबकि हकीकत ये है कि मंडी में किसी भी सुरत में बारदाना दिया जाना ही नहीं है, जो सरकार व प्रशासन के सभी खरीद अधिकारियों को निर्देश है।

इस बार सरकार द्वारा पूंडरी व रसीना मंडी को बारदाना मुक्त रखा जा रहा है। बुधवार को खरीद एजेंसी हैफेड द्वारा लगभग 7500 क्विंटल व गुरुवार को डीएफएससी द्वारा लगभग 12 हजार क्विंटल गेहूं वो ही खरीद किया गया जो किसान साइलो गोदमों में ले जाने के लिए तैयार थे।

मंडी में गेहूं खरीद व बारदाने को लेकर आढ़तियों का शिष्टमंडल डीसी कैथल से मिला: हजवाणा

मंडी में पड़ी लगभग 25 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद को लेकर मंडी एसोसिएशन के प्रधान सतीश हजवाणा के नेतृत्व में आढ़तियों का एक शिष्टमंडल डीसी सुजान सिंह से मिला और मांग की कि मंडी में पड़े लगभग 50 हजार कट्टों की खरीद करवाई जाए। आढ़तियों को डीसी कैथल ने आश्वासन दिया कि शुक्रवार से गेहूं की खरीद करवा दी जाएगी और जितना खरीद किया जाएगा, उसके लिए बारदाना भी दे दिया जाएगा।

उनके पास बारदाना न देने के निर्देश है जिसके चलते जो किसान साइलो गोदाम में गेहूं ले जाने के लिए तैयार है, वे उनका ही गेहूं की क्वालिटी चेक कर रहे हैं। उच्चाधिकारियों से उनके पास जैसे आदेश आयेंगे, उसके अनुसार की वे गेहूं खरीद करेंगे। ऐसे किसानों का उन्होंने गुरुवार को लगभग 12 हजार क्विंटल गेहूं खरीद किया है।
कुलदीप सिंह, डीएफएससी निरीक्षक पूंडरी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें