पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आढ़तियों का आरोप:धान का भुगतान न होने पर किसानों और आढ़तियों में रोष, नारेबाजी की

रादौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रणजीतपुर व बिलासपुर अनाज मंडी में किसानों ने धान का भुगतान न मिलने से खफा होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। धान की सरकारी खरीद को करीब एक महीना होने को है, लेकिन किसानों को एक पैसे का भुगतान नहीं किया गया। जिससे उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। आढ़ती जसबीर सिंह, मोहन लाल, संजीव कुमार, दलजीत सिंह बाजवा, शिव कुमार ने बताया कि रणजीतपुर अनाज मंडी में तीन खरीद एजेंसियों वेयर हाउस, डीएफएससी व हैफेड द्वारा धान खरीदी जा रही है।

हैफेड व डीएफएससी ने खरीद की गई धान की 19 अक्टूबर तक की पेमेंट आढ़तियों व किसानों के खातों में डाल दी है। परंतु वेयर हाउस ने आज तक किसान व आढ़ती के खाते में धान की पेमेंट नहीं डाली। आढ़तियों का कहना है कि त्योहारों व शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। किसान को गेहूं की फसल की बिजाई के लिए खाद व बीज आदि की जरूरत पड़ रही है। किसान आढ़ती के पास पेमेंट के लिए चक्कर काट रहे हैं। शिवकुमार बंसल व मंडी प्रधान दलजीत सिंह बाजवा का कहना है कि मंडी में 50 आढ़ती हैं जिनसे हजारों किसान व मजदूर जुड़े हैं।

उन्हें भुगतान न होने से सभी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।आढ़ती डीएम, खरीद एजेंसी व मार्केट कमेटी सचिव से बात करते है तो कोई ठोस जबाव नहीं मिलता। आढ़तियों ने प्रशासन से मांग की है कि वेयर हाउस द्वारा खरीद की गई धान की पेमेंट जल्द करवाई जाएं। मार्केट कमेटी सचिव संत कुमार का कहना है कि बिलासपुर व रणजीतपुर में वेयर हाउस द्वारा पेमेंट नहीं की गई है। जिसे लेकर कुछ आढ़ती उनसे मिले थे। उन्होंने उच्चाधिकारियों को लिखित शिकायत भेज कर इसके समाधान की मांग रखी है। जल्द ही किसानों और आढ़तियों को पेमेंट खातों में भेज दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें