पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:लोहड़ी पर याद किया जाता है दुल्ला भट्टी वाला कहानी सुनने का भी खास महत्व: गुरबाज सिंह

रादौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुद्वारा थड़ा साहिब झीवरेहड़ी के प्रधान गुरबाज सिंह बड़ैच ने बताया कि लोहड़ी के पर्व पंजाबियों का मुख्य त्योहार होता है। लोहड़ी के पर्व पर आग के पास घेरा बनाकर दुल्ला भट्टी की कहानी सुनाई जाती है। लोहड़ी पर दुल्ला भट्टी की कहानी सुनने का खास महत्व होता है। मान्यता है कि मुगल काल में अकबर के समय में दुल्ला भट्टी नाम का शख्स पंजाब में रहता था। उस समय कुछ अमीर व्यापारी सामान की जगह शहर की लड़कियों को बेचा करते थे। तब दुल्ला भट्टी ने उन लड़कियों को बचाकर उनकी शादी कराई थी।

तब से हर साल लोहड़ी के पर्व पर दुल्ला भट्टी की याद में उनकी कहानी सुनाने की परंपरा चली आ रही है। दुल्ला भट्टी ने आजाद की गई लड़कियों की शादी हिंदू लड़कों से कराई। उन्हें समाज में सम्मान दिलवाया था। पंजाब में दुल्ला भट्टी से जुड़ी एक प्रचलित लोक कथा है। इसका जिक्र लोहड़ी से जुड़े हर गीत में भी किया जाता है। दूसरी कहानी में मुगल काल में बादशाह अकबर के समय में दुल्ला भट्टी नाम का युवक पंजाब में रहता था। उस समय कुछ अमीर व्यापारी कुछ समान के बदले इलाके की लड़कियों का सौदा कर रहे थे तभी दुल्ला भट्टी ने वहां पहुंचकर लड़कियों को व्यापारियों के चंगुल से मुक्त कराया।

फिर इन लड़कियों को बचाकर इनकी शादी कराई। इस घटना के बाद से दुल्हा को भट्टी के नायक की उपाधि दी गई। वह सामंती वर्ग से संबंधित थे, लेकिन उन्होंने गरीबों के लिए मुगलों से विद्रोह किया था। दुल्ला भट्टी को साल 1599 में मुगलों ने गिरफ्तार करके मार डाला था। हर बार लोहड़ी पर उसी की याद में कहानी सुनाई जाती है ।

दुल्ला भट्टी की कहानी सुनाए बिना लोहड़ी का त्योहार पूरा नहीं माना जाता। लोहड़ी फसल की बुआई और उसकी कटाई से जुड़ा हुआ है। त्योहार से कई आस्थाएं भी जुड़ी हुई हैं। माना जाता है कि लोहड़ी पर अग्नि पूजन से दुर्भाग्य दूर होते हैं। लोहड़ी को पहले तिलोड़ी कहा जाता था। ये शब्द तिल तथा रोड़ी (गुड़ की रोड़ी) शब्दों के मेल से बना है, जो समय के साथ बदल कर लोहड़ी के रूप में प्रसिद्ध हो गया है। मकर संक्रांति के दिन भी तिल-गुड़ खाने और बांटने का महत्व है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser