पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी स्कूल को इस वर्ष मॉडल स्कूल का दर्जा:कस्बे के मॉडल स्कूल की केवल कुछ कक्षाओं में होगा अंग्रेजी पाठ्यक्रम

साढौरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे के सरकारी स्कूल को इस वर्ष मॉडल स्कूल का दर्जा दिया गया है। शिक्षा विभाग ने इसी वर्ष से ही सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित एक से 12 तक कक्षाएं आरंभ करने का ऐलान भी कर दिया था। जिस निमित्त दाखिला प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई थी।

मगर अब शिक्षा विभाग ने मॉडल स्कूल में मात्र पहली व दूसरी समेत कक्षा छठी, 9वीं व 11वीं में ही अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाया जाना तय कर दिया है। जिस से अभिभावकों में काफी निराशा है।

अभिभावकों का कहना है कि उन्हें आशा थी कि इस स्कूल में इसी वर्ष से ही 1 से 12 कक्षा में अंग्रेजी माध्यम से कक्षाएं आरंभ हो जाएगी। मगर शिक्षा विभाग ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

अभिभावकों का कहना है शिक्षा विभाग द्वारा पूरे ब्लॉक के एकमात्र मॉडल स्कूल में सभी कक्षाओं में अंग्रेजी माध्यम से कक्षाएं आरंभ कर देनी चाहिए। जिससे गरीब व आम लोगों के बच्चों को कम फीस में अच्छी शिक्षा मिल सके।

प्राचार्य रामरत्तन ग्रेवाल ने बताया कि अभी संसाधनों की कमी के कारण से स्कूल की हर कक्षा को अंग्रेजी माध्यम में ले आना शिक्षा विभाग के लिए असंभव हो रहा है। शिक्षा विभाग मॉडल स्कूल में संसाधन उपलब्ध करवाने में जुट गया है। उनके द्वारा भी स्कूल के लिए 10 नए कमरों व अन्य सुविधाओं की मांग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि स्कूल में 6, 9 व 11वीं कक्षा अंग्रेजी माध्यम से इसी सत्र से आरंभ की जाएगी।

इसके लिए दाखिला प्रक्रिया 10 अप्रैल तक जारी है। प्राथमिक विभाग की पहली व दूसरी कक्षा में भी अंग्रेजी माध्यम से दाखिला जारी है। उन्होंने बताया कि कक्षा 1 व 2 में 35, कक्षा 6 में 35 व कक्षा 9 व 11 में 40-40 सीटें रखी गई हैं। जिसमे दाखिला के कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। अगले वर्ष कक्षा 3,7 व 12 में भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई आरंभ की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें