पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Yamunanagar
  • Bhanu Pratap And Brijesh Pundir Compete For The Premiership, One Old Player Will Enter The Field For The First Time For The Second Time, Voting On November 6

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर राजनीति गरम:भानू प्रताप और ब्रिजेश पुंडीर में प्रधानगी के लिए मुकाबला, एक पुराने खिलाड़ी तो दूसरे पहली बार मैदान में उतरे, 6 नवंबर को होगा मतदान

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्च में जिन्होंने नामांकन किए वे ही होंगे मैदान में, बार काउंसिल नेे दोबारा नामांकन का फैसला वापस लिया

बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर राजनीति गरमा गई है, क्योंकि अब वोटिंग में चंद दिन ही बचे हैं। हर किसी की नजर प्रधान पद के चुनाव पर है। दो ही उम्मीदवार प्रधान पद के लिए मैदान में है। एडवोकेट भानू प्रताप सिंह और एडवोकेट ब्रिजेश कुमार सिंह पुंडीर ने प्रधान पद के लिए नामांकन किया हुआ है।

हालांकि चुनाव उपप्रधान, महासचिव, संयुक्त सचिव और कैशियर के लिए भी हो रहा है। इन सभी पदों के लिए दो-दो उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन एड़ी चोटी का जोर प्रधान पद के लिए ही लगता है। अप्रैल में होने थे चुनाव, तब कोरोना के चलते टालने पड़े थे| बार एसोसिएशन के चुनाव हर साल अप्रैल में होते हैं। इस बार भी अप्रैल में होने थे। 17 अप्रैल को वोटिंग होनी थी। नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी लेकिन इसी बीच कोरोना शुरू हो गया। कोर्ट बंद करनी पड़ी।

हालांकि अब हो रहे चुनाव को लेकर बार काउंसिल की ओर से दोबारा नामांकन का फैसला लिया था। लेकिन बाद में फैसला टाल दिया गया। इस तरह से जिन्होंने पहले नामांकन किया था, वही मैदान में हैं। यमुनानगर में कुल वोट 1416 हैं। इसमें 192 महिला एडवोकेट हैं। इस बार पूरे चुनाव का कार्यकाल दिसंबर 2021 तक होगा।

कोरोना के चलते कई का खेल बिगड़ा| यहां पर जाति समीकरण भी मायने रखते हैं। अप्रैल में जब चुनाव होने थे तो उम्मीदवारों ने अपने-अपने पक्ष में माहौल बनाया था, लेकिन अब उन्हें दोबारा से मेहनत करनी पड़ रही। वहीं उनके पास समय भी कम है।

इसके साथ ही बड़ी समस्या यह भी है कि काेर्ट में काम पहले की तरह शुरू नहीं हुआ। इससे बहुत से वकील चैंबर में नहीं आ रहे। जरूरी होने पर ही वे आते हैं। इस तरह से उम्मीदवारों को सभी वकीलों से संपर्क करना भी मुश्किल हो रहा। प्रशासन से परमिशन ली जा रही| बार चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर एडवोकेट केबी मेहता ने बताया कि 6 नवंबर को सुबह 9 बजे से साढ़े 4 बजे तक वोटिंग होगी। शाम 5 बजे काउंटिंग शुरू की जाएगी। चुनाव को लेकर प्रशासन से परमिशन ली जा रही है।

प्रधान पद के लिए दोनों प्रत्याशी वकीलों को अपने पक्ष में करने में जुटे.

एडवोकेट भानू पहले भी प्रधान पद के लिए चुनाव लड़ चुके हैं जबकि ब्रिजेश पहली बार चुनावी मैदान में हैं। एक साल के लिए होने वाले इस चुनाव की अपनी ही राजनीति है।

जिस तरह से सरपंच से लेकर विधायक के चुनाव होते हैं ठीक उसी तरह से इसमें हर दांव खेला जाता है। बस फर्क इतना है कि वोट मांगने के लिए बड़े-बड़े वादे और चुनावी रैलियां नहीं होती। एक-एक वकील के साथ संपर्क साधना पड़ता है और मीटिंग होती हैं। तब जाकर कहीं अपने पक्ष में माहौल बनता है। हालांकि यह नतीजे आने पर ही क्लियर होता है कि आखिर संपर्क साधने और वकीलों को अपने पक्ष में करने में कौन कामयाब रहा।

मैदान में उतरे उम्मीदवार सोशल मीडिया के माध्यम, चैंबर टू चैंबर जाकर और घर-घर जाकर वकीलों से वोट की अपील कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें