पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अध्यापकों की नियुक्ति:बोर्ड परीक्षा नजदीक, जिले में टीचर्स के सैकड़ों पद रिक्त

यमुनानगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए विभाग सेवानिवृत्त टीचर्स की नियुक्ति करेगा

कोरोना काल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई पूरी करने के लिए शिक्षा विभाग सेवानिवृत्त अध्यापकों की नियुक्ति कर रहा है। इसके लिए ईआरटीएस पोर्टल खोला गया है। 10 फरवरी को लेटर जारी होने के बावजूद इस कार्य में तेजी नहीं लाई जा रही।

अभी से भर्ती हो तब भी 15 मार्च से पहले नियुक्ति होते नहीं लग रही है। जबकि 20 अप्रैल से 10 और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी। डिप्टी डीईओ शिव कुमार धीमान का कहना है कि नियुक्त का फैसला सरकार का होता है। जिला स्तर पर इसमें कोई कार्य नहीं किया जाता।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में टीचर्स लगे हैं। उम्मीद है कि इस बार का रिजल्ट भी पिछले साल की तरह बेहतर आएगा। जिले में विभिन्न विषयों के डेढ़ हजार से अधिक पद खाली हैं। अध्यापकों के अनुसार कोरोना काल के कारण पढ़ाई प्रभावित हुई है। हाल ही में स्कूल खुले हैं।

टीचरों की कमी के कारण सिलेबस पूरा नहीं हो पा रहा है। जिन विषयों के टीचर नहीं हैं, उन्हें किसी तरह से पढ़ाने का काम हो रहा है। अब विभाग की ओर से सेवानिवृत्त अध्यापकाें के आवेदन ऑनलाइन मांगे जा रहे हैं। अध्यापकों का कहना है कि यह कार्य स्कूल खुलने से पहले किया जाता तो अब तक भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाती।

इसका लाभ समय से स्टूडेंट्स को मिल पाता। दो माह के लिए भर्ती हो रही है। परीक्षा में कम समय रह गया है। भर्ती का कार्य बहुत तेजी से किया जाए तभी भी 15 मार्च से पहले कार्य पूरा होता नहीं लग रहा। तैयारी के लिए एक माह का समय बचा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें