पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:सीबीएसई ने स्कूल एफिलिएशन, अपग्रेडेशन व एक्सटेंशन का समय 30 जून तक बढ़ाया

यमुनानगर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जवाहर नवोदय विद्यालय का एंट्रेंस टेस्ट स्थगित

सीबीएसई ने एफिलिएशन के लिए स्कूलों की ओर से ओर से आवेदन जमा करने की समय अवधि को आगे बढ़ा दिया है। इसके लिए सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर आदेश दिए हैं कि अब स्कूल एफिलिएशन के लिए आवेदन 30 जून तक कर सकते हैं।

उधर, नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा छठी के जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस टेस्ट स्थगित कर दिया है। सीबीएसई ने यह फैसला कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिया है। बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि सीबीएसई स्कूलों को तीन या पांच साल के लिए मान्यता देता है। इस अवधि के बाद स्कूलों को मान्यता रिन्यू कराने के लिए फिर आवेदन करना होता है। इसके अलावा नए स्कूलों को भी संबद्धता अन्य बोर्ड से बदलाव के लिए भी सीबीएसई में आवेदन करना होता है।

जिले में 90 स्कूल सीबीएसई हैं। बोर्ड के इस फैसले से इन्हें राहत मिलेगी। वहीं, नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा छठी के जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेस टेस्ट स्थगित किया है। विद्यार्थी यह टेस्ट 16 मई को देने वाले थे। अभी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। विद्यार्थी एग्जाम से जुड़ी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले यह परीक्षा 16 अप्रैल को हाेनी थी। परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए दूसरी बार एंट्रेस एग्जाम को स्थगित किया गया।

छात्रों को असेसमेंट का इंतजार

कोरोना के कारण सीबीएसई कक्षा दसवीं की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं। विद्यार्थी अब कक्षा दसवीं व बारहवीं के इंटरनल असेसमेंट को लेकर बोर्ड के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। अध्यापक विशाल का कहना है कि बोर्ड के निर्देशों के मिलने के बाद ही अध्यापक प्रक्रिया को बढ़ाते हैं।

जब तक बोर्ड की ओर से कोई निर्देश नहीं मिलते वह नंबरों को लेकर प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ा सकते हैं। जैसे ही बोर्ड की ओर से दिशा निर्देश जारी होंगे वैसे ही असेसमेंट को लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें