पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना संक्रमित विद्यार्थी बाद में दे सकेंगे प्रेक्टिकल परीक्षा:सीबीएसई ने छात्रों को राहत देते हुए स्कूलों काे दिए निर्देश-ऐसे छात्रों की जानकारी क्षेत्रीय कार्यालय देना जरूरी

यमुनानगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षा के काेराेना संक्रमित या क्वारेंटाइन छात्र अपनी सुविधा अनुसार प्रेक्टिकल परीक्षा बाद में दे सकेंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने छात्रों को राहत देते हुए स्कूलों काे निर्देश जारी किए हैं।

निर्देश में बताया गया है कि अगर कोई छात्र खुद के या परिवार के किसी सदस्य के काेराेना संक्रमित होने के चलते प्रेक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो उसकी परीक्षा बाद में ली जाए। संबंधित स्कूलों में सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी छात्रों के लिए प्रेक्टिकल परीक्षाएं मार्च से जून तक संपन्न कराई जानी है।

सीबीएसई की ओर से दिए गए निर्देशों में कहा गया है कि अगर किसी छात्र के काेराेना संक्रमण के चलते प्रेक्टिकल में शामिल नहीं हो पाने की सूचना मिलती है तो इस बारे में रीजनल कार्यालय में बताना होगा। यह जिम्मेदारी स्कूल मुखिया की हाेगी। ऐसे छात्रों के लिए प्रेक्टिकल परीक्षा कराने का समय 11 जून तक रखा गया है।

स्कूल में प्रेक्टिकल परीक्षाएं कराने के बाद ही निर्धारित समय में स्कूलों के छात्रों के अंक भी अपलोड करने होंगे। बाकी छात्रों के प्रेक्टिकल के अंक अपलोड करते समय जो छात्र परीक्षा नहीं दे सके हैं, उनके सामने सी लिखा जाएगा।

स्कूलाें में प्रेक्टिकल शुरू

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियमित परीक्षार्थियों की सभी विषयों की प्रायोगिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होकर 10 अप्रैल के बीच संबंधित विद्यालयों में होगी। उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षा के भौतिक विज्ञान, रसायन, जीव विज्ञान विषयों की प्रायोगिक परीक्षा बोर्ड की ओर से नियुक्त बाहरी परीक्षक की ओर से संपन्न कराई जाएंगी। शेष सभी विद्यालयों में नियुक्त अध्यापकों या प्राध्यापकों की ओर से ली जाएंगी, जो उस विषय को स्कूल में पढ़ा रहे हैं। वहीं निजी स्कूलों की प्री बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई।

इंटरनल असेस्मेंट के अंक जुड़ेंगे

डीईओ नमिता कौशिक ने बताया कि कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को तैयारी के लिए कम समय मिला है इसलिए हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए स्कूल स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं के लिए दिए जाने वाले इंटर्नल नंबर असेस्मेंट के अंकों को भी बोर्ड की परीक्षा में जोड़ने का समय मिला है। इसे लेकर सभी स्कूल के प्रिंसिपल को पत्र भेजकर सूचित भी कर दिया है। इंटरनल असेस्मेंट के 20 अंक होते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें