पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:कार्यस्थल पर महिला के साथ दुर्व्यवहार की शिकायत पर जांच करेगी कमेटी: अभिनंदन

यमुनानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महिलाओं के कार्यस्थल पर उत्पीड़न की रोकथाम के लिए डीसी मुकुल कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय में कार्यशाला हुई। राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पंजाब से सहायक प्रोफेसर अभिनंदन बस्सी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान पॉश अधिनियम की जानकारी दी।

महिला के साथ उत्पीड़न और अन्य दुर्व्यवहार को रोकने के लिए सभी विभागों और जिला स्तर पर शिकायत के लिए कमेटियों का गठन किया गया है। किसी महिला कर्मी के साथ कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न या दुर्व्यवहार होता है तो अपने विभाग में गठित कमेटी में इसकी शिकायत दे सकती है।

वह कमेटी की कार्रवाई से संतुष्ट न हो तो लोकल शिकायत कमेटी में शिकायत रख सकती है। इस अधिनियम में महिलाओं को उत्पीड़न से निजात दिलाने के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। इस प्रकार की कमेटियां घरेलू एवं निर्माण कार्य के कर्मचारियों की शिकायतों पर भी संज्ञान लेगी।

महिला उत्पीड़न पर रोकथाम महिलाओं को अन्याय के विरोध में आगे आना चाहिए। सभी विभागों को पॉश के तहत कमेटी का गठन करना अनिवार्य है। महिलाओं का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित समाज की प्रमुख प्राथमिकता होना चाहिए।

एसपी कमलदीप गोयल, सीटीएम हरप्रीत कौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नवीन आहूजा, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी आकांशा सांगवान एवं महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी रेनू नारंग एवं सभी विभागों से सदस्य मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser