पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सभी राशन डिपाे पर लगेंगे सूचना के लिए बैनर:उपभोक्ताओं को डिपो होल्डर के नाम व स्टाॅक की मिलेगी जानकारी, हेल्पलाइन नंबर भी लिखा होगा

यमुनानगर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सस्ते सामान की सरकारी दुकानों से राशन लेने के लिए कई चक्कर उपभोक्ताओं को नहीं लगाने पड़ेंगे। अब अब राशन डिपो के बाहर लगाई जा रहे बैनर पर डिपो खोलने के समय से लेकर डिपो होल्डर का नाम मोबाइल नंबर के साथ लिखा जा रहा है।

स्टॉक में क्या है, इसकी भी सूचना दी जा रही है। जिले के कई डिपो के बाहर बैनर लगाए जा चुके हैं। डीएफएससी कुशल बूरा का कहना है, इससे उपभोक्ताओं का समय बचेगा। वह फोन कर डिपो संचालक जानकारी ले सकेंगे। सरकार के आदेशों में बताया गया है कि सभी डिपो के बाहर बैनर लगाए जाएं।

इस पर डिपो होल्डर का नाम व उसका लाइसेंस नंबर भी लिखा जाए। फ्लेक्स पर लिखना होगा कि डिपो सुबह 8 दोपहर 12 बजे और शाम को 5 से आठ बजे तक खोला जाएगा। इस समय डिपो के खोलने और बंद के निर्धारित समय का कोई पालन नहीं करता है। इससे उपभोक्ताओं काे परेशानी हाेती है।

जिले के 59 हजार परिवार बीपीएल हैं। इन परिवारों को डिपो से इन दिनों प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री गेहूं दी जा रही है। यह बात भी बैनर पर दर्शाई जाएगी। इसके के साथ लिखा जाना है मुफ्त योजना। जिससे डिपो होल्डर इस योजना के पैसे उपभोक्ता से नहीं ले पाए।

उपभोक्ता रमेश कुमार, मनोज का कहना है कि जो डिपो बाजार में खोले गए हैं। वह तो कभी कभार समय पर डिपो खोलते हैं। लेकिन जिन डिपो धारक ने घरों ने डिपो खोले हैं। वह मनमर्जी से डिपो खोलते व बंद करते हैं।

जिले में 600 डिपो धारक

जिले में 600 डिपो धारक हैं। कुछ समय पहले तक इनके बाहर ब्लैक बोर्ड पर स्टॉक का ब्यौरा दिया जाता था। समय के साथ बोर्ड खत्म हो गए। वर्ष 2017 में डिजिटल सिस्टम आ गया। पीओएस से राशन बंटने लगा। इससे ब्यौरा देने का प्रचलन और खत्म हो गया। अब फिर सरकार ने आदेश जारी किए हैं। सभी डिपो होल्डर स्टॉक का ब्यौरा सूचना पट पर लिखवाएं। इस बैनर पर डीएफएससी के हेल्पलाइन नंबर से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देनी हाेगी।

खबरें और भी हैं...