पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सर्वे:सक्षम सरकारी इमारतों में जाकर सर्वे कर जुटा रहे पेयजल की उपलब्धता का डाटा

यमुनानगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वासो की ओर से जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी, पंचायत घर, आश्रम, प्राइमरी हेल्थ सेंटर, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, धर्मशाला, चौपाल अन्य सरकारी बिल्डिंग में पानी की स्थिति जानने को लेकर सर्वे कराया जा रहा है।

विभाग की जिला सलाहकार रजनी गोयल ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत सरकार हर घर को नल से जल देने की दिशा में काम कर रही है। सरकारी इमारतों में भी पानी की स्थिति जानने के लिए सर्वे हो रहा है जहां पानी का कनेक्शन नहीं है, वहां पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है। इसी बात को ध्यान में रखकर मंगलवार को छछरौली के कार्यालय में मीटिंग की गई।

सक्षम कर रहे कार्य| रजनी गोयल ने बताया कि सर्वे कार्य सक्षम द्वारा कराया जा रहा है। सक्षम को सही सर्वे करने के निर्देश दिए और साथ ही पानी की शुद्धता की जांच के लिए फील्ड टेस्टिंग किट के बारे में विस्तार से समझाया। उन्हें फील्ड टेस्टिंग किट गांव में वितरित करने के लिए दी। साथ ही ग्रामीणों को जल बचाने बारे जागरूक करने के लिए भी कहा गया। इस अवसर पर जूनियर इंजीनियर धर्मवीर राठी, श्याम सिंह प्रधान, सक्षम विक्रम, अकरम लव कुमार, विक्रम सिंह, रजनी व मयंक उपस्थित रहे।

यह पूछ रहे सर्वे में सवाल

सर्वे फॉर्मेट के अनुसार 10 प्रश्न पूछे जा रहे हैं। इसके अंतर्गत पानी का कनेक्शन उपलब्ध होने, पीने के पानी को भरने के लिए पानी का टैंक उपलब्ध होने, पेयजल टैंक की भंडारण क्षमता, पीने के पानी की मात्रा जरूरत के अनुसार है या नहीं, पीने के पानी की जांच के लिए फील्ड टेस्टिंग किट एवं पीने के पानी की गुणवत्ता से उपभोक्ता संतुष्ट है या नहीं, आदि के बारे में जानकारी ली जा रही है।

खबरें और भी हैं...