पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असुविधा:प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान पर डाटा अपडेशन की ब्रेक, 15 के बाद जमा करा सकेंगे

यमुनानगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर|प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान न हो पाने से नगर निगम में बने सीएफसी में कम हुई चहल-पहल। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर|प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान न हो पाने से नगर निगम में बने सीएफसी में कम हुई चहल-पहल।
  • वित्तवर्ष 2021-22 के लिए प्रॉपर्टी टैक्स का डाटा हो रहा अपडेट
  • वेबसाइट पर अपलोड व बिल भुगतान के काम एक साथ होने पर वेबसाइट हैंग न हो, बिल अदायगी फिलहाल बंद

नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी में 15 अप्रैल तक प्रॉपर्टी टैक्स बिल जमा नहीं होंगे। इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ऑप्शन बंद कर दिए गए हैं। ऐसा वित्तवर्ष 2021-22 के लिए प्रॉपर्टी टैक्स डाटा अपडेशन के काम के चलते किया गया है।

क्योंकि पिछले से नए वित्तवर्ष में सर्वे से नई प्रॉपर्टी भी निगम के रिकॉर्ड में आई हैं, इसलिए डाटा अपडेशन में 10 से 13 दिन भी लग सकते हैं, किंतु अफसर 15 अप्रैल तक काम पूरा करने का दावा कर रहे हैं। तब तक सीएफसी (सिटीजन फैसिलिटी सेंटर) समेत ऑनलाइन भी प्रॉपर्टी टैक्स बिल जमा नहीं होंगे। नगर निगम की आईटी टीम प्रॉपर्टी टैक्स डाटा अपडेशन में लगी है।

अपडेशन व बिलों के भुगतान के काम एक साथ किए जाने पर वेबसाइट हैंग न हो, इसके लिए प्रॉपर्टी टैक्स के बिलों के भुगतान का काम रोक दिया गया है। तीन दिन से प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान के लिए आ रहे लोगों को सीएफसी में विंडो टोकन ना देकर वापस लौटाया जा रहा है।

साथ ही mcynr.com पर ऑनलाइन भुगतान को ऑप्शन भी हटा दिया गया है। सीएफसी इंचार्ज पुनीत जिंदल ने कहा कि जल्द से जल्द अपडेशन का काम पूरा कर रहे हैं। इसके बाद प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान फिर से शुरू हो जाएगा।

25 हजार से ज्यादा नई प्रॉपर्टी रिकॉर्ड में, बढ़ेगी निगम की आय

प्रॉपर्टी सर्वे से 2017-18 वित्तवर्ष में नगर निगम यमुनानगर जगाधरी एरिया में 1 लाख 49 हजार 519 प्रॉपर्टी थीं। इनमें 91636 रिहायशी, 15450 व्यवसायिक, 2893 औद्योगिक व 39540 अन्य प्रॉपर्टी थीं। याशी कंसलटेंसी एजेंसी के सर्वे पूरा होने पर 25 हजार से ज्यादा नई प्रॉपर्टी रिकॉर्ड में आई हैं। यानी सर्वे में निगम एरिया के 1.75 लाख संपत्ति धारक बताए गए हैं। रिकॉर्ड में शामिल होने पर नई प्रॉपर्टी से टैक्स के रूप में नगर निगम की आय बढ़ेगी।

सर्वे पूरा होने के बाद पोर्टल पर दिए प्रॉपर्टी विवरण देखकर आपत्ति दर्ज कराने को पांच अप्रैल तक का समय था। इसमें 20 आपत्तियां आई, जिनकी जांच के निर्देश दे दिए हैं। आपत्ति दर्ज कराने के लिए और समय दिए जाने के बारे में यूएलबी को पत्र लिख दिया गया है।
अरुण कुमार भार्गव, ईओ, नगर निगम।

जिनकी प्रॉपर्टी डिटेल गलत, वे परेशान

याशी कंसलटेंसी एजेंसी ने शहर में प्रॉपर्टी सर्वे पूरा होने पर www.pmsharyana.com पोर्टल लिंक जारी किया। जहां सर्वे से रिकॉर्ड में आईं सभी प्रॉपर्टी का विवरण शहर के नक्शे पर संपत्ति मालिक की फोटो दिखेगा। यहां शहरवासियों अपनी-अपनी प्रॉपर्टी का विवरण जांच कर 5 अप्रैल तक पोर्टल पर ऑनलाइन व निगम कार्यालय में ऑफलाइन आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया गया, जो अब खत्म हो चुका है।

महज 20 लोगों से ही उनकी प्रॉपर्टी डिटेल में त्रुटियां होने पर आपत्ति आईं। जबकि शहर के अधिकांश लोग ना तो पोर्टल पर प्रॉपर्टी विवरण देख पाए और न जांच कर आपत्ति जता सके, क्योंकि निगम अफसर लोगों को जागरूक ही नहीं कर पाए।

अब सर्वे में प्रॉपर्टी की डिटेल गलत मिलने पर आपत्ति दर्ज कराने को लोग भटक रहे हैं। इसका खत्म होने पर पोर्टल से नगर निगमों की सूची से यमुनानगर-जगाधरी ऑप्शन ही हट चुका है। संदीप ने बताया कि उसकी प्रॉपर्टी 150 गज की है और टैक्स 200 गज का बनकर आया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें