डेयरी का लेंटर गिरा:तीन भैंस व चार गाय की मौत, 5 घंटे में चार भैंस व चार गाय रेस्क्यू

यमुनानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर|औरंगाबाद डेयरी कॉम्प्लेक्स में गिरा डेयरी का लेंटर। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर|औरंगाबाद डेयरी कॉम्प्लेक्स में गिरा डेयरी का लेंटर।
  • औरंगाबाद डेयरी कॉॅम्प्लेक्स में डेढ़ साल पहले बनाई राजेंद्र राणा की डेयरी में सुबह दस बजे हादसा

औरंगाबाद कॉॅम्प्लेक्स में शनिवार सुबह दस बजे एक डेयरी का लेंटर पिलर समेत गिर गया। इसके नीचे फंसे दो गाेवंश को तो पशुपालकाें ने निकाल लिया, पर आठ गाय व सात भैंस फंस गई। इन्हें निकालने में दो क्रेनों समेत अर्थमूविंग के साथ लगे दमकल व पुलिस कर्मियों ने पसीना बहाया और शाम 3.30 बजे लेंटर उठ पाया। तब नीचे फंसी चार भैंस व चार गाय सुरक्षित निकाली जा सकीं, जिनमें एक भैंस व एक गाय की हालत गंभीर है। जबकि, लेटर उठाए जाने तक नीचे तीन भैंस व चार गाय की मौत हो चुकी थी। हादसे की की सूचना पर दमकल अधिकारी प्रमोद दुग्गल पहुंचे।

दो हाइड्रा क्रेनों समेत अर्थमूवर मंगाई और दमकल कर्मियों ने रेस्क्सू ऑपरेशन शुरू किया। डेयरी का लेंटर गिरने से साथ में महेंद्र पांचाल की डेयरी का शेड भी गिरा और 7-8 गाय-भैंस घायल हुई। जबकि, पीछे विजय घई की डेयरी की दीवार टूटी और पशु घायल हुए।

मौके पर पहुंचे मेयर को करना पड़ा विरोध का सामनाः मेयर मदन चौहान यहां जायजा लेने पहुंचे तो कुछ डेयरी संचालकों ने उनके समक्ष औरंगाबाद डेयरी कॉॅम्प्लेक्स में निकासी न होने को हादसे की वजह बताया। डेयरी संचालकों ने आरोप लगाया कि निकासी के लिए यहां डेयरियों के साथ नालियां नहीं हैं। जिससे जलभराव होने पर डेयरियाें की दीवारें व नींव कमजोर हो रही हैं।

दिव्यांग राजेंद्र को हुए नुकसान के लिए मुआवजे की मांग| जिस डेयरी का लैंटर गिरा, वह कैंप के आदर्श नगर निवासी राजेंद्र राणा की है। वे दिव्यांग हैं। परिवार में पत्नी व छोटे बच्चे हैं। इस हादसे में नुकसान के बाद औरंगाबाद डेयरी समेत जिले की डेयरी एसोसिएशन ने प्रशासन से राजेंद्र राणा को मुआवजा देने की मांग की।

जिला डेयरी एसोसिएशन के प्रधान सुरजीत सिंह व औरंगाबाद की डेयरी एसोसिएशन के प्रधान हैप्पी गिल ने कहा कि राजेंद्र राणा ने डेढ़ साल पहले ही यहां डेयरी बनाई थी। उनके परिवार का गुजारा डेयरी के काम से ही है। हादसे में तीन भैंस व चार गाय की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि वे प्रशासन से राजेंद्र को हुए नुकसान के लिए मुआवजे की मांग करेंगे। मौके पर इंद्रपाल, सिंगराम, दर्शनलाल, विनोद कांबोज, धर्मेंद्र, सुंदर, शराफत अली, महावीर काला मौजूद रहे।

निगम ने दिए थे प्लॉट
नगर निगम ने डेयरी कॉॅम्प्लेक्स में डेयरी संचालकों को प्लाॅट अलॉट किए थे। इन पर डेयरी का निर्माण डेयरी संचालकों ने स्वयं कराया। कॉॅम्प्लेक्स में निगम की ओर से पक्की सड़कें, सफाई व अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
मदन चौहान, मेयर, नगर निगम।

खबरें और भी हैं...