पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:डिफाल्टर शराब ठेकेदारों, असली और नकली शराब की सूचना न देने पर प्रदेश के सभी डीईटीसी को कारण बताओ नोटिस जारी

यमुनानगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शराब के कारोबार में जो गंदा खेल चल रहा है, उसे अधिकारी उजागर नहीं होने देना चाहते इसलिए तो पूरे प्रदेश में एक भी जिले का डीईटीसी एक्साइज ऐसा नहीं है जिसने आरटीआई में मांगी गई सूचना दी हो। आरटीआई में डिफाल्टर शराब ठेकेदारों और शराब के सैंपल के रिजल्ट समेत अन्य जानकारी मांगी गई थी लेकिन किसी ने भी पूरी जानकारी नहीं दी। कुछ ने तो दी ही नहीं। इस पर मामला राज्य सूचना आयोग में पहुंच गया।

वहां पर प्रदेश के सभी 22 जिलों के डीईटीसी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं अगली सुनवाई के लिए तलब भी किया है। इसके साथ ही जानकारी देने के आदेश भी दिए गए हैं, लेकिन अधिकारी जानकारी देने पर नहीं आ रहे।

यह मांगी थी जानकारी

आरटीआई एक्टिविस्ट जयचंद चौहान ने जानकारी मांगी थी कि साल 2008 से साल 2018 तक कितने शराब ठेकेदारों ने शराब के ठेके लिए। इनमें से कितने डिफाल्टर हो गए और उनका डिफाल्टिंग अमाउंट कितना है। डिफाल्टर शराब ठेकेदार अब शराब ठेके चला रहे या नहीं। वहीं उनसे डिफाल्टिंग अमाउंट वसूली के लिए कब क्या प्रयास किया गया। इसके साथ ही इन 10 साल में शराब के कितने सैंपल लिए गए। इनकी क्या रिपोर्ट आई। वहीं कौन सा अधिकारी कब-कब कहां पर तैनात रहा। नौकरी के बाद उसकी संपत्ति कितनी बढ़ी।

कई ठेकेदार हर जिले में ऐसे, जिन्हें करोड़ों रुपए सरकार के देने, अब किसी और नाम से कर रहे कारोबार
शराब के धंधे में बड़ा खेल चलता है। यह बात किसी से छिपी नहीं है। यमुनानगर ही नहीं प्रदेशभर में ऐसे कई ठेकेदार हैं जोकि एक बार डिफाल्टर होने के बाद सरकार का पैसा जमा नहीं कराते। कई पर तो करोड़ों रुपए तक बकाया है, लेकिन आज भी ये लोग शराब कारोबार कर रहे हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि अब किसी और के नाम से ठेके लिए हुए हैं। वहीं जिस तरह से तीन दिन पहले रादौर में नकली शराब पकड़ी गई, इस तरह के शराब भी ज्यादातर ठेकेदार बेच रहे हैं। इस का खुलासा तभी हो पाता है जब ईमानदारी से शराब के सैंपल लिए जाएं लेकिन सैंपल भी चंद लोगों के प्लानिंग से लिए जाते हैं जिससे ज्यादातर सैंपल की रिपोर्ट पास आती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें