असलमपुर बढ़था में खनन मामला / अवैध खनन पर चर्चा, हरियाणा व यूपी के अधिकारियों ने सीमा का किया निरीक्षण

खिजराबाद|बेलघाट क्षेत्र का दौरा करते यूपी व हरियाणा के अधिकारी। खिजराबाद|बेलघाट क्षेत्र का दौरा करते यूपी व हरियाणा के अधिकारी।
X
खिजराबाद|बेलघाट क्षेत्र का दौरा करते यूपी व हरियाणा के अधिकारी।खिजराबाद|बेलघाट क्षेत्र का दौरा करते यूपी व हरियाणा के अधिकारी।

  • दोनों राज्यों के अधिकारियों ने भूड़कलां रेस्ट हाउस में मीटिंग भी की

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

यमुनानगर. यमुना नदी क्षेत्र में यूपी के असलमपुर बढ़था व बेलगढ़ के समीप अवैध खनन की घटना को लेकर दोनों जिलों के अधिकारियों की संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण किया गया। एसडीएम बिलासपुर नवीन आहूजा, डीएसपी बिलासपुर आशीष चौधरी व यूपी के एसडीएम बेहट दीप्ति देव, सीओ विजय पाल सिंह, माइनिंग अधिकारी आशीष कुमार इस मौके पर उपस्थित रहे। अधिकारियों ने नक्शे के मुताबिक दोनों प्रदेशों की सीमा की जानकारी ली। बेलगढ़ के आसपास अवैध खनन को लेकर शनिवार को जिला प्रशासन सहारनपुर व तहसील बिलासपुर के अधिकारियों ने भूड़कलां रेस्ट हाउस में मीटिंग की।

गौरतलब है कि दो दिन पूर्व यूपी के असलमपुर बढ़था के समीप सहारनपुर की विशेष टीम ने हरियाणा के 8 लोगों को अवैध खनन के आरोप में हिरासत में लिया था। उक्त घटना को लेकर हरियाणा के खनन ठेकेदार उक्त एरिया को सरकार द्वारा मंजूर घाट बतला रहे हैं। हरियाणा के खनन ठेकेदार का दावा है कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बेलगढ़ एरिया में ही खनन किया जा रहा था। खनन ठेकेदार का आरोप है कि यूपी प्रशासन जबरी उनके कर्मचारियों को उठाकर ले गया। दूसरी ओर यूपी प्रशासन का दावा है कि असलमपुर बढ़था क्षेत्र में अवैध खनन करते लोगों को हिरासत में लिया गया है। दोनों पक्ष के अधिकारियों का अपना-अपना दावा किए जाने के बाद दोनों जिलों के अधिकारियों ने असलमपुर बढ़था व बेलगढ़ एरिया का निरीक्षण किया। एसडीएम बिलासपुर नवीन आहुजा ने बताया कि दोनों प्रदेशों के बीच कोई सीमा विवाद नहीं है।

केवल दोनों प्रदेशों की सीमा लगते एरिया का निरीक्षण किया गया है। इस अवसर पर एसडीएम दीप्ति देव, क्षेत्राधिकारी विजय पाल सिंह, एसएचओ बेहट आनंद देव, माइनिंग ऑफिसर आशीष कुमार, कानूनगो चंद्रपाल मौजूद रहे। हरियाणा की ओर से एसडीएम बिलासपुर नवीन आहूजा, डीएसपी बिलासपुर आशीष चौधरी, तहसीलदार प्रतापनगर तुलसीदास बीडीपीओ योगेश कुमार, एसएचओ प्रतापनगर शमशेर सिंह आदि उपस्थित रहे। शनिवार सुबह दोनों जिलों के अधिकारियों ने फील्ड हॉस्टल भूड़कलां में मीटिंग की। इस अवसर पर देवधर कोहली वाला स्टोन क्रशर जोन एसोसिएशन के प्रधान संजीव चौधरी, कुलविंदर संधू, नरेश कांबोज, बंसीलाल सैनी उपस्थित रहे।

अवैध खनन के आरोप झूठे : चौधरी
स्टोन क्रशर एसोसिएशन के प्रधान संजीव चौधरी ने बताया कि रॉयल्टी कांट्रेक्टर के जिन कर्मचारियों को यूपी पुलिस जबरी उठाकर ले गई वह अपनी स्कॉर्पियो गाड़ी में गश्त कर रहे थे। उनके पास न तो जेसीबी थी, न ही ट्रैक्टर, ऐसे में अवैध खनन के आरोप सरासर झूठे हैं। संजीव चौधरी ने बताया कि जिन लोगों को यूपी पुलिस उठाकर ले गई, उन पर बिना वजह जान से मारने का आरोप लगाए गए। सभी आरोप कोर्ट में बेबुनियाद साबित हुए कोर्ट से उन्हें बेल भी मिल चुकी है। संजीव चौधरी का कहना है कि जिस एरिया में खनन किया जा रहा है, वह सरकार द्वारा मंजूर किया एरिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना