पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:सफाई न होने से जाम पड़ी अंडरग्राउंड हुईं नालियां, नालों से जालियां गायब

यमुनानगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर|छोटी लाइन से सेक्टर-17 को जाते मार्ग पर दोनों ओर जाम पड़ी नालियों से गायब जालियां। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर|छोटी लाइन से सेक्टर-17 को जाते मार्ग पर दोनों ओर जाम पड़ी नालियों से गायब जालियां।
  • यही हालात रहे तो बरसाती सीजन में इस बार भी शहरवासियों को झेलना पड़ेगा जलभराव

बीते वर्षों में बरसाती सीजन के दौरान शहरी सड़कों पर जलभराव की स्थिति रही। इसके बाद भी जिम्मेदार विभाग सबक नहीं ले रहे हैं। मौजूदा हालात में इस बार भी शहरवासियों को जलभराव की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। क्योंकि नगर निगम लगातार ओपन नालियों को अंडरग्राउंड कर रहा है, लेकिन इनकी सफाई पर कोई ध्यान नहीं है।

इसी तरह जगाधरी से आ रहे बड़े नाले को सेक्टर-17 सहित कई कॉलोनियों में स्लैब डाल कवर कर दिया गया। अंडरग्राउंड हुईं नालियां व स्लैब डाल कवर किए नाले, दोनों ही गंदगी से अटे नजर आ रहे हैं। यही नहीं, ज्यादातर अंडरग्राउंड नालियों पर सड़क से पानी निकासी के लिए लगाईं जालियां भी गायब हैं।

जालियों न होने से कचरे सहित ईंट-रोड़े अंदर गिरकर नालियां जाम कर रहे हैं। साथ ही जाली ना होने पर गड्ढे का पता न लग पाने से आते-जाते राहगीर व वाहन चालक भी गिरकर चोटिल हो रहे हैं। छोटी लाइन से सेक्टर-17 की ओर निकलता मार्ग खस्ताहाल है, जिसके दोनों ओर अंडरग्राउंड नालियों से जालियां गायब हैं। इसमें गिरे कचरा व ईंट-मलबा से नालियां जाम हैं। ऐसे ही शास्त्री कॉलोनी में नजारा है। सेक्टर-17 में स्लैब डाल कवर किया नाला भी गंदगी से अटा पड़ा है।

स्वच्छ सर्वेक्षण का अहम बिंदू होने पर भी ये हालात| स्वच्छ सर्वेक्षण में नाले-नालियों की साफ-सफाई अहम बिंदू है। बावजूद इसके नाले-नालियों का ये हाल है। जबकि इन पर अतिक्रमण न होने व उसमें कचरा न होने पर सर्वे में अच्छे अंक लेकर शहर का रैंक सुधारा जा सकता है।

ओपन नालियों से सफाई कर्मी कचरा निकाल सड़क पर रखते हैं और फिर बड़े वाहन में उसे डाल कैल प्लांट ले जाया जाता है, किंतु अंडरग्राउंड हुई नालियों पर ऐसा नहीं हो रहा। कई कॉलोनियों में कई कई माह से अंडरग्राउंड नालियों की सफाई नहीं हो पाई, जिससे लोगों में रोष है।

इस संबंध में संबंधित ब्रांच अधिकारियों की मीटिंग लेकर दिशा-निर्देश देंगे। शहर में जलभराव की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।
धर्मवीर सिंह, कमिश्नर, नगर निगम।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें