पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीमारी फैलने का भय:पब्लिक हेल्थ से मेंटेनेंस के पैसे न मिलने से ग्रामीण पेयजल की समस्या से जूझ रहे

सरस्वतीनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तलाकौर, कुलचंदू व ऊंचा चंदना में पाइप लाइन लीकेज की समस्या

जनस्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्र में लगे नलकूप ऑपरेटरों का मानदेय एवं मेंटेनेंस का पैसा पंचायतों के माध्यम से देते थे लेकिन अब फरवरी के पश्चात जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई भी पैसा नहीं दिया गया। तलाकौर, कुलचंदू व ऊंचा चंदना के लोगों ने बताया कि कई गांव में पाइप लाइन लीकेज की समस्या है जिसकी वजह से ग्रामीणों को गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। गंदे पानी में बीमारी फैलने का भय है।

ग्रामीण गुरमीत, प्रेमचंद व रोहित ने बताया कि वैसे सरस्वती नगर के खंड कार्यालय में कई बार शिकायत कर चुके हैं। नलकूपों पर कार्य कर रहे ऑपरेटरों ने बताया कि उन्हें फरवरी के बाद मिलने वाला मानदेय 11 हजार प्रति मास नहीं मिला जिससे उनकी आर्थिक स्थिति खराब है।

ग्राम सचिवों का कहना है कि जब लोग शिकायत लेकर उनके पास आते हैं तो वह ठेकेदारों को कहकर पाइपलाइन की लीकेज इत्यादि ठीक करवा देते हैं लेकिन उसके बाद ठेकेदार अपनी पेमेंट के लिए खंड कार्यालय व जनस्वास्थ्य विभाग के चक्कर काटते रहते हैं क्योंकि विभाग प्रशासक के खातों में पैसे नहीं डाल रहे हैं।

विभाग को लिखा है पत्र : एसईपीओ

एसईपीओ सुशील मंगला का कहना है कि कार्यालय में ग्रामीण लोग जिनके गांव में पाइप लाइन लीकेज है, उनकी शिकायतें आती रहती हैं। ऑपरेटर भी मानदेय न मिलने से बहुत परेशान हैं। जन स्वास्थ्य विभाग को इस बारे लिखा गया है अगर विभाग प्रशासक के खाते से पेमेंट डाल दे तो समस्याओं का हल हो सकता है।

खबरें और भी हैं...