पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 कंट्रोल रूम:शिक्षा विभाग के क्लर्कों की ड्यूटी कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर पर लगी, कॉल कर पूछ रहे लोग-खांसी हो रही है, कौन सी दवाई लें, बाबू बताने में असमर्थ

नितिन शर्मा | यमुनानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में जारी हेल्पलाइन नंबर अब रहते बंद, बदले नंबरों पर आ रही स्वास्थ्य संबंधी कॉल्स

लॉकडाउन के समय प्रशासन की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर अब बंद हो चुके हैं। ये नंबर लोगों की हेल्प के लिए थे, जिससे लोगों को राशन मिलता रहे। इन नंबरों पर कॉल सुनने के लिए शिक्षा विभाग के 150 क्लर्क ड्यूटी पर लगाए थे। लॉकडाउन के बाद अनलॉक हो चुका है, लेकिन क्लर्कों को यहां से वापस उनके विभाग में नहीं भेजा गया।

उनकी प्रशासन से मांग है कि उन्हें वापस मूल काम पर भेजा जाए। वर्तमान समय में तो राशन के लिए हेल्पलाइन नंबर बंद हो चुके हैं। इनके स्थान पर कोविड-19 को लेकर सहायता नंबर जारी कर दिए गए। बंद नंबरों के बाद भी क्लर्क यहां ड्यूटी पर तैनात हैं। हेल्थ वाले नंबर पर जो कॉल लोग कर रहे हैं, उनका जवाब देने में क्लर्क असमर्थ हैं। क्योंकि कॉल पर अब कोई राशन की नहीं बल्कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेना चाह रहा है। कोई खांसी तो कोई गले में खराश होने पर किस तरह का संक्रमण हो सकता है।

ऐसे सवाल आ रहे हैं, जिनका जवाब स्वास्थ्य विभाग के कर्मी सही दे सकते हैं। ऐसा हम नहीं यहां तैनात क्लर्क कह रहे हैं। उनकी प्रशासन से मांग है कि उन्हें वापस भेज कर हेल्थ डिपार्टमेंट के कर्मी बैठाए जाएं, जिससे नंबरों का सही प्रयोग हो सके। लोग घर बैठे सही जानकारी स्वास्थ्य को लेकर ले सकें।

ये नंबर हुए थे लॉकडाउन में जारी जो बंद हैं
लॉकडाउन के वक्त राशन से लेकर स्वास्थ्य व अन्य दिक्कतों के समाधान के लिए प्रशासनिक स्तर पर 1950 व 702797289 नंबर जारी हुए थे। तभी से इन नंबरों पर शिक्षा विभाग से क्लर्क व स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की ड्यूटी लग रही है, लेकिन अब दोनों नंबर बंद हैं। शिक्षा विभाग से क्लर्कों की ड्यूटी लगाते हुए जारी पत्रों में यही नंबर अंकित हैं। शिक्षा विभाग के करीब 150 क्लर्क हैं। जिनमें ड्यूटी दे चुके क्लर्कों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि दोनों बंद नंबरों पर ही उनकी ड्यूटी लगी। अभी भी आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्ट में ऐसा हो रहा है। जबकि बंद नंबरों के स्थान पर 01732-237801 व स्वास्थ्य विभाग के नंबरों पर बहुत कम कॉल आ रहे हैं।

उनमें भी लोग की हेल्थ क्वारी है, जिन पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मी की गैर मौजूदगी में कॉल रिसीव करने पर कोई जवाब नहीं बन पाता है। क्लर्कों की मांग है कि उनकी ड्यूटी लॉकडाउन में राशन व अन्य दिक्कतों के लिए थी, लेकिन अब ऐसी कॉल नहीं आ रही। हेल्थ संबंधी क्वारी पर जवाब देने में जवाब तक नहीं बनता है, क्योंकि उनका काम रिकाॅर्ड मेनटेन करने का है। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान कोविड-19 कंट्रोल रूम बना।

अब स्वास्थ्य विभाग ने ये जारी किए नंबर
शुरुआत में कोविड-19 कंट्रोल रूम में जारी हुए नंबर बंद होने पर स्वास्थ्य विभाग ने 9817664700, 9817820600, 9817889600 हेल्पलाइन नंबर जारी किए। वहीं, प्रशासनिक स्तर पर भी 01732-237801 नंबर कंट्रोल रूम के लिए दिया, लेकिन यहां ड्यूटी दे रहे क्लर्कों का कहना है कि ज्यादातर कॉल स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व पूछताछ के लिए आ रहे हैं, जिनमें वह क्या जवाब दें, उनकी समझ नहीं आता।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें