पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्थानीय किसान परेशान:प्रतापनगर अनाजमंडी में बगैर रजिस्ट्रेशन और गेट पास वाले धान की भी हो रही एंट्री

यमुनानगर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रतापनगर अनाज मंडी में ऐसे किसानों की एंट्री भी हो रही है, जिन्होंने न तो कोई गेट पास लिया और न ही किसी प्रकार से हरियाणा सरकार के पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है। ऐसे किसानों से आढ़ती अपनी मर्जी के रेट पर धान खरीद रहे हैं। सरकार ने किसानों को अपना अनाज कहीं भी बेचने की आजादी तो दे दी है लेकिन बाहरी किसानों को अनाज बेचने के नाम पर धक्के खाने पड़ रहे हैं।

प्रतापनगर अनाज मंडी में स्थानीय किसानों का कम बल्कि अन्य राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के किसान धान लेकर ज्यादा पहुंच रहे हैं। आरोप लग रहा है कि मंडी के कुछ आढ़ती अन्य राज्यों के किसानों की फसल को ओने-पौने दामों में खरीद रहे हैं। वहीं स्थानीय किसानों को फसल बेचने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। प्रताप नगर अनाज मंडी में जिला हरिद्वार तक के किसान धान लेकर पहुंचे हैं। इनकी फसल का कोई रजिस्ट्रेशन भी नहीं किया गया है।

मंडी में प्रवेश करने के लिए मार्केट कमेटी की तरफ से कोई गेट पास भी इनका नहीं बनाया गया। जिला हरिद्वार से आये किसान शमशाद, राकिब, सुलेमान व फकरू ने बताया कि वे कुछ दिन पहले भी प्रतापनगर अनाज मंडी में धान लेकर आए थे। उस दिन उनके धान के रेट 1700 रुपए प्रति क्विंटल लगे थे लेकिन अब आढ़ती उनके धान की कीमत 1600 रुपए क्विंटल लगा रहे हैं। साथ ही धान की पेमेंट भी लगभग 15 दिन बाद मिलेगी। मंडी गेट पर भी कोई गेट पास बनाने वाला मौजूद नहीं था।

कम कीमत पर धान खरीद की शिकायत नहीं: सिंह
इस बारे में मार्केट कमेटी के सचिव अवतार सिंह ने बताया कि किसान कहीं का भी हो, वो अपना अनाज कहीं पर भी एमएसपी पर बेच सकता है। बाहरी राज्यों के किसानों को हरियाणा में अनाज बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन की साइट खुली हुई है और किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ही मंडी में अपना अनाज बेच सकता है। आढ़तियों द्वारा कम कीमत पर धान खरीदने की उनके पास कोई शिकायत नहीं आई है। यदि किसान आढ़ती द्वारा कम रेट पर धान खरीदने की शिकायत करता है तो इस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें