पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेबसाइट बंद:जनवरी के बाद से नहीं बन रहे फैमिली आईडी कार्ड

यमुनानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी होगा यह कार्ड

आने वाले समय में सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए फैमिली आई कार्ड जरूरी होगा। जनवरी 2019 में इसकी शुरुआत की गई। इसमें जिले के हर परिवार का डाटा जुटाया जाएगा। योजना के तहत हर परिवार को फैमिली आईकार्ड बनवाना होगा। इसके बाद ही योजना का लाभ मिल पाएगा।

31 जनवरी 2020 तक का समय इसके लिए तय किया गया था, लेकिन लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। मार्च में लॉकडाउन से कार्य बीच में अटक गया। तब से लेकर अभी विभाग की साइट नहीं चली है। कार्ड आवेदन के तुरंत बाद 14 शब्दों का यूनिक नंबर जारी होगा। फैमिली कार्ड बाद में ही बनकर आएगा। इसके लिए 60 दिन का समय सरकार ने तय किया है। अभी कॉमन सर्विस सेंटर और अटल सेवा केंद्र इससे संबंधित दस्तावेज नहीं ले रहे हैं।

अटल सेवा केंद्र संचालक राहुल कुमार का कहना है कि सरकार ने रेट तय नहीं किया है। वैसे एक कार्ड के 30 से 50 रुपए ले रहे हैं। अटल सेवा केंद्र संचालक मिशबा हाशमी का कहना है कि उनके यहां फरवरी तक 850 कार्ड के लिए आवेदन अाए हैं। उसके बाद साइट बंद है। जैसे ही साइट काम करेगी, आवेदन कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें