पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:किसानों को उपचारित गन्ने के बारे में शिविर लगाकर किया जागरूक

यमुनानगर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रादौर के गांव बैंडी में किसानों को फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन नागल खजूरी के डॉ. राजेश राणा की अध्यक्षता में किया गया। मौके पर (एफएमसी) फूड मशीनरी कॉरपोरेशन कंपनी ने उपचारित गन्ने की फसल को लेकर फसल दिवस मनाया।

डॉ. राजेश राणा ने कोराजन उत्पादन के प्रयोग की सही विधि की जानकारी देते हुए कहा कि किसान कृषि वैज्ञानिकों व कंपनियों के अधिकारियों की राय के अनुसार रसायन, दवाइयों व खाद का प्रयोग करें। इससे फसल उत्पादन बढ़ेगा, मानव शरीर व खेत की उर्वरक शक्ति पर भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि फसलों में जरूरत से ज्यादा दवाइयों व खादों का प्रयोग करना खेतों की उर्वरा शक्ति और मानव शरीर के ऊपर गलत प्रभाव डालते हैं जिस कारण खेतों की उर्वरक शक्ति और मानव शरीर दोनों का नुकसान होता है।

किसान तरसेम सिंह, राहुल कुमार, निर्मल शर्मा, बलविंद्र कुमार, संदीप कुमार, जगमाल सिंह, रामपाल, राजकुमार, प्रदीप सिंह व जगबीर ने बताया कि डॉ. राजेश राणा की बताई विधि के अनुसार हमने कोराजन दवाई का इस्तेमाल किया। इसके अलावा भी वे अपनी खेती को प्रशासन द्वारा तैयार की गई गाइडलाइन के अनुसार ही दवाई खाद पानी देते हैं जिसका उन्हें लाभ मिल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser