पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फास्टैग के लिए नियम:एक कार का फास्टैग दूसरी पर यूज नहीं कर सकेंगे चालक

यमुनानगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब सभी वाहनों पर फास्टैग लगाना जरूरी

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय की ओर से फास्टैग सभी वाहनों पर जरूरी कर दिया गया है। इसे लेकर कुछ नियम एनएचएआई की ओर से बनाए गए हैं। इसका पालन वाहन चालकों को करना होगा। इसके लिए अथॉरिटी की ओर से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

अगर किसी के पास दो कारें हैं तो एक फास्टैग एक में ही यूज हो सकेगा, दूसरी के लिए अलग से आवेदन करना होगा। तभी फास्टैग मिल पाएगा। अधिकारी लोगों को बता रहे हैं कि अगर कार बेच दी है। कार पर फास्टैग लगा है। ऐसी स्थिति में जिस बैंक से फास्टैग लिया है। उसी बैंक में जाकर सरेंडर करना जरूरी है। ऐसा न करने पर फास्टैग उसी कार में चलेगा। दूसरा आपको इश्यू नहीं हो सकेगा। इससे टोल प्लाजा पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोजेक्ट मैनेजर धीरज कुमार का कहना है कि जब भी फास्टैग लें। उसके नियमों के बारे में भी जानकारी कर लें। इससे बेवजह होने वाली परेशानी से बच सकेंगे। अक्सर लोग फास्टैग लगी कार आगे बेच देते हैं। जब दूसरी कार लेते हैं। उसके लिए फास्टैग अप्लाई करते हैं। इससे उनको दूसरा फास्टैग बैंक जारी नहीं करते। कारण है कि बैंक के अनुसार आपको फास्टैग जारी हो चुका है। इसके लिए जरूरी है कि कार बेचते ही तुरंत अपना फास्टैग बंद कराएं यानी बैंक जाकर सरेंडर कर दें।

फोन पर साझा न करें जानकारी

अधिकारी वाहन चालकों को बता रहे हैं सभी फास्टैग लाइव काम करते हैं। जब भी हम फास्टैग लेते हैं। उसमें हम सारी डिटेल देते हैं। ऑनलाइन साइट पर रहती है देश में जितने भी हाईवे के टोल है। वहां उनसे जुड़ी जानकारी गाड़ी के नजदीक आते ही सामने डिस्पले हो जाती है।

यहां तक की कार का मॉडल भी स्क्रीन पर कुछ देर के लिए डिस्पले हो जाता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फास्टैग लाइव काम करते हैं। उनका कहना है कि फास्टैग के बारे में फोन कॉल से कोई जानकारी अथॉरिटी से नहीं की जाती। इसलिए सावधान रहें फोन पर कोई जानकारी साझा न करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें