पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रयास:शुद्ध हवा के लिए दमकल कर्मियों ने किया पेड़ों पर पानी का छिड़काव

यमुनानगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कन्हैया चौक से जगाधरी बस अड्डे तक चलाया जाएगा अभियान

वाहनों के बढ़ते दबाव से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। प्रदूषण का स्तर नियंत्रित रहे और लोगों को सांस लेने को शुद्ध आक्सीजन मिल के इसके लिए काम शुरू किया गया है। सड़क किनारे लगाए पेड़ों के ऊपर धूल जम चुकी है। जिससे लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। पत्तों से धूल साफ करने के लिए दमकल केंद्र के कर्मियों को पानी का छिड़काव करने को लगाया गया है। जिससे पतों पर जमा धूल साफ हो जाए।

प्रशासनिक आदेशों के बाद ऐसा किया जा रहा है। फायर ब्रिगेड अधिकारी पीके दुग्गल का कहना है कि दो दिन में एक बार पेड़ों पर पानी छिड़कने के प्रशासनिक आदेश हैं। शुक्रवार शाम को कन्हैया चौक से डीसी कैंप और बस स्टैंड जगाधरी तक लगे पेड़ों पर पानी छिड़का गया। वायु प्रदूषण खतरे के निशान से पार है। सामान्य से दोगुने स्तर पर एक्यूआई 200 तक रिकॉर्ड है। माना जा रहा है किसानों की ओर से फसलों के अवशेष जलाने से ऐसा हो रहा है। जिससे वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। सुबह व शाम को आसमान में स्मॉग यानि धूल-धुएं की परत दिखने लगी है।

वाहनों के बढ़ने दबाव के चलते बढ़ रहा प्रदूषण : डॉ. अजय
पर्यावरणविद डॉ. अजय बताते हैं कि वाहनों के बढ़ते दबाव से धुआं निकल रहा है। जिससे वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। कई जगह कचरा भी जला दिया जाता है। ये भी इसका कारण है। इसके असर से लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। एक्यूआई का अधिकतम स्तर 100 पॉइंट होना चाहिए, जो कि अक्टूबर की शुरुआत से 150 से 200 के बीच पह़ुंच रहा है। सेहत के लिए 100 से 200 के बीच एक्यूआई नुकसानदायक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें