पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीबीएसई शिक्षक लेंगे हैकर्स से बचने की ट्रेनिंग:डिजिटल गैजेट्स के प्रयोग के साथ हैकर्स भी सक्रिय, टीचर बिना पंजीकरण ले सकेंगे ट्रेनिंग

यमुनानगर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में इंटरनेट मीडिया से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग, वित्तीय लेन देन ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ऑनलाइन कक्षाओं को प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में इंटरनेट हैकर्स आम दिनों की अपेक्षा अब और ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। ये आसानी से हमारे गैजेट्स तक पहुंच सकते हैं।

इंटरनेट मीडिया का प्रयोग करने के दौरान किस तरह सावधानी बरतनी है। इसके लिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स में सीबीएसई के विशेषज्ञ टीचर्स को विशेष जानकारी ऑनलाइन देंगे। इसके लिए पंजीकरण की जरूरत नहीं है। सीबीएसई की दी आईडी से जुड़ा जा सकता है।

कोरोना संक्रमण के चलते कंप्यूटर, स्मार्ट फोन, फेसबुक समेत पूरी इंटरनेट मीडिया जानकारियां हासिल करने का सशक्त माध्यम बन कर उभरा है। यही कारण है कि इंटरनेट मीडिया पर हैकर्स की गतिविधियां बढ़ गई हैं। इससे बचाव को लेकर सीबीएसई ने पहल की है।

सीबीएसई ने की ओर से वीरवार से शिक्षकों के लिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स शुरू किया जा रहा है। ट्रेनिंग प्रोग्राम निशुल्क है। प्रोग्राम के अंतर्गत गूगल कक्षाओं का प्रयोग कर शिक्षकों का मूल्यांकन किया जाएगा। सीबीएसई का मानना है कि इस समय अमूमन लोग डिजिटल गैजेट्स का प्रयोग कर रहे हैं। इंटरनेट मीडिया से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग के साथ अब ऑनलाइन क्लास लगाई जा रही हैं। ऑनलाइन कार्यों के साथ इंटरनेट हैकर्स भी सक्रिय हुए हैं।

दूसरे दिनों की अपेक्षा संक्रमण काल में और भी ज्यादा सक्रिय हुए हैं। सभी कुछ ऑनलाइन है। इसके चलते आसानी से हमारी जानकारी जुटा लेते हैं। हमारे गैजेट्स तक पहुंचने का रास्ता भी आसान हो गया है। इंटरनेट मीडिया का प्रयोग करने के दौरान किस तरह हमें हैकर्स से सावधान रहना है। इसके लिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स में जानकारी दी जाएगी। इसमें विशेषज्ञ आमंत्रित किए जाएंगे।

विशेषज्ञ देंगे टिप्स

निजी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल राकेश कुमार ने बताया कि सीबीएसई शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के क्रम में साइबर सुरक्षा पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम वीरवार से शुरू हो रहा है। कोर्स में पाठ्यक्रम सामग्री और मूल्यांकन गूगल कक्षा का उपयोग करके किया जाना है। इसे 10 भाषा में शुरू किया जा रहा है। वेबिनार बोर्ड के यू ट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

यह भी उपयोगी जानकारी| पाठ्यक्रम सामग्री और मूल्यांकन संबंधित कक्षाओं में उपलब्ध रहेगा। कक्षाओं का लिंक https://cybersecuritycbse.blogspot.com पर उपलब्ध रहेगा । एक कोड भरने पर उपरोक्त डोमेन पर कक्षाओं का लिंक बदल दिया जाएगा । प्रतिभागी केवल एक समूह में शामिल हो । उसमे शामिल होने के लिए उपलब्ध लिंक का प्रयोग किया जा सकता है। भाग लेने के लिए प्रतिभागी अपनी @cbsedigitaledu.in आईडी प्रयोग कर कक्षा और मूल्यांकन में शामिल हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं...