पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जयधर विवाद:हिंदू पक्ष ने आरोपियों की गिरफ्तारी को दिया 12 दिन का समय, मुस्लिम युवक ने दी जान

यमुनानगर/छछरौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छछरौली| भीलपुरा में हुई हिंदू महापंचायत में लोगों को जयधर मामले में पुलिस कार्रवाई की जानकारी देते डीएसपी जगाधरी राजेंद्र कुमार। - Dainik Bhaskar
छछरौली| भीलपुरा में हुई हिंदू महापंचायत में लोगों को जयधर मामले में पुलिस कार्रवाई की जानकारी देते डीएसपी जगाधरी राजेंद्र कुमार।
  • मृतक युवक के परिवार के लोगों का आरोप-जीशान को हिंदू पक्ष के लोगों ने कहा या तो गांव छोड़ दो या सुसाइड कर लो, इसलिए सुसाइड किया, हिंदू पक्ष ने की महापंचायत

जयधर गांव में ईद-उल-अजुहा पर कुर्बानी को लेकर शुरू हुए विवाद में शनिवार को 18 साल के जीशान ने जहर खाकर जान दे दी। आरोप है कि हिंदू पक्ष के मनीष, अमित, जॉनी, बिल्लू, हैप्पी, अमन और 10-12 ने जीशान को धमकाया कि या तो वे परिवार के साथ गांव छोड़कर चले जाएं या फिर सुसाइड कर लें। इस डर के मारे जीशान ने जहर खाकर जान दे दी।

उधर, मौत की खबर लगते ही मुस्लिम समुदाय के लोग जेपी अस्पताल में पहुंचे। यहीं जीशान की इलाज के दौरान मौत हुई। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद शव सिविल अस्पताल के पोस्टमार्टम रूम में रखा। वहीं, मुस्लिम पक्ष के लोगों का कहना था कि जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होती तब तक वे शव नहीं उठाएंगे और सिविल अस्पताल से भी नहीं जाएंगे।

वहीं, दूसरी तरफ पहले से घोषित कार्यक्रम के तहत विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल व गुर्जर महासभा ने भीलपुरा में शनिवार को महापंचायत की। वहां पुलिस फाेर्स तैनात रही। पंचायत में यूपी के लोग पहुंचे। विवाद शांत करने के लिए शुक्रवार देर शाम तक दोनों पक्षों की पुलिस अधिकारियों ने मीटिंग ली थी। कुछ मुद्दों पर सहमति बनी थी, लेकिन सुबह होते ही पूरा मामला और बिगड़ गया। मामला अब राजनीतिक रंग लेने लगा है। हालात बिगड़ते जा रहे हैं।

स्कूल का मैदान छोटा पड़ा तो स्टेडियम में की महापंचायत

भीलपुरा में महापंचायत पहले स्कूल के ग्राउंड में रखी थी, लेकिन भीड़ ज्यादा होने से उसे स्टेडियम में शिफ्ट किया गया। 4 बजे तक विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल व गुर्जर महासभा के पदाधिकारी पहुंचने शुरू हो गए थे। विहिप के जिला अध्यक्ष आनंद कुमार ने महापंचायत में कहा कि जयधर गांव में हिंदू पक्ष के लड़के के साथ मुस्लिम पक्ष के लड़कों द्वारा जो किया गया है, वह माफी के काबिल नहीं है।

उन्होंने कहा कि यदि 5 अगस्त तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो वे पूरे शहर को जाम कर देंगे, लेकिन इससे पहले वे एक अगस्त को प्रशासन से संपर्क कर मामले की स्थिति के बारे में जानकारी लेंगे। डीएसपी राजेंद्र कुमार ने कहा कि निष्पक्ष जांच करने के बाद जो भी दोषी होगा, उस पर कार्रवाई होगी।

मौके पर विश्व हिंदू परिषद की तरफ से अमित कुमार माडेवाला, राजेंद्र जयधरी, राजू भीलपुरा, रामकुमार मास्टर जयधरी, सुनील, गुर्जर महासभा से मोहित गुर्जर, नितिन, रामपाल नंबरदार भीलपुरा, बजरंग दल से अनिल, गौतम जयधरी, योगेश व सैकड़ों युवा मौजूद रहे।

दावत से लौट कर जीशान ने निगला जहरीला पदार्थ

गांव जयधरी निवासी इनाम ने पुलिस को शिकायत दी है कि गांव मलिकपुर में परिवार में खाने का कार्यक्रम था। उसे चोट लगी थी, इसलिए उसने भतीजे जीशान को वहां भेजा। कुछ देर बाद जीशान लौट गया। जीशान ने बताया कि रास्ते में गांव का अमित, जॉनी, बिल्लू, हैप्पी, मनीष, अमन और 10-12 अन्य लड़के बैठे थे।

उन्होंने उसे रोक लिया और धमकी दी थी वह परिवार के साथ गांव छोड़कर चला जाए या सुसाइड कर ले। वापस आकर जीशान ने जहरीला पदार्थ खा लिया। बाद में यमुनानगर के जेपी अस्पताल में उसकी मौत हो गई। इस शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। जीशान के माता-पिता नहीं हैं। उसके एक भाई की पहले ही मौत हो चुकी है। वह अपनी दादी का इकलौता सहारा था।

जयधर विवाद में पांचवां केस दर्ज हुआ

गांव जयधर में चल रहे विवाद में एक केस में हिंदू के घर के आगे मांस रखने का ईद की रात हुआ था। दूसरा हिंदू युवक पर हमला करने, मांस खिलाने का प्रयास करने, देसी कट्टा दिखाकर धमकी देने और पैसे व चेन लूटने का। वहीं मुस्लिम पक्ष के व्यक्ति ने शिकायत पर हिंदू पक्ष के युवकों पर मारपीट करने, लूट करने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। एक केस पुलिस कर्मी की शिकायत पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की वीडियो वायरल होने का दर्ज हुआ है। पांचवां केस शनिवार को सुसाइड का दर्ज हुआ।

खबरें और भी हैं...