छूट / एचटी, एलटी व अाैद्योगिक श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को फिक्स्ड चार्जेस में मिलेगी 25% छूट

X

  • कच्चे माल की दिक्कतें झेल रहीं इंडस्ट्री व अन्य काम-धंधों को बिजली निगम ने दी राहत

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

यमुनानगर. लॉकडाउन के पहले दो चरणों में कामधंधे बंद रहे और बिजली खपत भी कम हुई। अब रियायत मिलने पर इंडस्ट्री सहित दूसरे कामधंधे खुले हैं, लेकिन अभी लेबर से लेकर कच्चे माल सहित अन्य दिक्कतें आड़े आ रही हैं। इंडस्ट्रलिस्ट व छोटे व्यापारी लॉकडाउन से बिगड़ी आर्थिक स्थिति को सुधारने में लगे हैं। ये देखते हुए उनके लिए बिजली निगम से राहत की खबर है। बिजली निगम ने सर्कुलर जारी कर एचटी, एलटी (गैर घरेलू) व औद्योगिक श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को फिक्सड चार्ज में 25 प्रतिशत छूट का प्रावधान किया है। इतना ही नहीं, छूट के बाद जो भी राशि बकाया होगी, उसे भी किश्तों में जमा करा सकते हैं। इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। बता दें कि लॉकडाउन के चलते लंबे समय से बंद उद्योगों को राहत देने के मकसद से बिजली निगम ने विशेष योजना लागू की है। इसके तहत एचटी, एलटी (गैर घरेलू) और औद्योगिक श्रेणी के बिजली उपभोक्ता, जिनका बिजली का लोड 20 किलोवाट या इससे अधिक है और जिस कनेक्शन पर 40 हजार रुपए तक का फिक्सड चार्ज लगता है, उसे 10 हजार तक की छूट मिल पाएगी। वहीं, चार्ज की राशि 40 हजार से अधिक हो तो उसे 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी। एवरेज बेस के बाद मिलेगा लाभ| योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी जनवरी व फरवरी माह की खपत की एवरेज निकालने के बाद मार्च, अप्रैल या मई में 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा कम होगी। नहीं तो लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि पहले फिक्स्ड चार्ज जरूर लिया जाता रहा है, चाहे फैक्ट्री में काम हुआ हो या नहीं।

ऐसे समझें छूट का लाभ- जुलाई व दिसंबर तक जमा कराने का मौका

मान लीजिए एक फैक्ट्री का लोड 425 किलोवाट है। इस पर 170 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से चार्ज लगता है। इस मुताबिक फैक्ट्री संचालक को 72 हजार 250 रुपए का चार्ज एक महीने में देना पड़ता है। उसे इस योजना के तहत 25 प्रतिशत छूट मिलेगी। यानी उसे केवल 54 हजार 187 रुपए ही फिक्स्ड चार्ज के देने होंगे। यह भी किश्तों में पीरियड के हिसाब से जुलाई-2020 व दिसंबर-2020 तक जमा कराने का मौका मिलेगा।

^बिजली निगम ने फैक्ट्री संचालकों व गैर घरेलू उपभोक्ताओं को कुछ राहत देने का प्रयास किया है। नियमों का पालन करने वाले लोगों को ही योजना का लाभ मिल पाएगा। उपभोक्ताओं से अपील है कि अपने बिलों का भुगतान ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन तरीकों करने का प्रयास करें।
योगराज, एसई, बिजली निगम।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना