पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौका:बोर्ड के रोल नंबर पर विद्यार्थी के गलत हस्ताक्षर हुए तो परीक्षा के बाद नहीं हो पाएंगे ठीक, शिक्षक 12 तक करा सकेंगे दुरुस्त

यमुनानगर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने फिर जारी किए निर्देश

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से अप्रैल में सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी की वार्षिक परीक्षा ली जानी है। इसे लेकर रोल नंबर जारी कर दिए हैं। परीक्षा के दौरान रोल नंबर फोटो पर हस्ताक्षर ठीक नहीं होते हैं। अब तक परीक्षा में ठीक करने की परमिशन थी। अब पहले ही शिक्षकों को इसकी जांच करनी होगी।

ये निर्देश बोर्ड की ओर से सभी स्कूल मुखिया को जारी किए हैं। दरअसल परीक्षा से पूर्व रोल नंबर पर फोटो के साथ विद्यार्थियों के हस्ताक्षर होते हैं। कई बार जल्दबाजी में विद्यार्थी रोल नंबर पर ही साइन गलत कर देते हैं। यह गलतियां बाद में सुधारने के लिए बोर्ड के चक्कर लगाते हैं। इससे इनका समय और पैसा बर्बाद होता है।

विद्यार्थियों को परेशानी से बचाने के लिए बोर्ड सचिव ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। उक्त बातों को लेकर बोर्ड की ओर से कुछ समय पहले बैठक की गई थी। जिसमें परीक्षा को लेकर गाइडलाइन तैयारी की थी। इन्हीं गाइडलाइन का हवाला देते हुए पत्र भेजा है।

फोटो और साइन की रहती गलती

बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों के लिए रोल नंबर जारी कर दिए हैं। पूर्व में हुई परीक्षाओं में यह देखने में आया है कि परीक्षार्थियों के विवरण में अक्सर गलतियां रह जाती हैं। इनके फोटो, साइन तक गलत हो जाते हैं। इसे समय रहते ठीक नहीं कराया जाता। इस कारण छात्रों को मानिसक और आर्थिक परेशानी होती है। पूर्व में लिए निर्णय के अनुसार ये गलतियां परीक्षा समाप्ति पर ठीक नहीं की जाएंगी।

इनके लिए अलग है व्यवस्था: शहीद सैनिकों के आश्रित, दिव्यांग परीक्षार्थी जो परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं। साथ ही खिलाड़ी परीक्षार्थी जो देश विदेश में खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के कारण परीक्षा बाद में देना चाहते हैं। इनकी सूचना बोर्ड कार्यालय में 12 अप्रैल तक दी जानी जरूरी है। निर्देश पढ़ने के बाद भी गलती रहती है तो इसके लिए विद्यालय जिम्मेदार होगा।

ये दिए निर्देश- 12 अप्रैल तक करवा सकते हैं गलती ठीक

प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट ए-4 साइज पेपर पर किया जाए, प्रवेश पत्र केवल परीक्षार्थी को दें, परीक्षार्थी विवरण-नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, फोटो हस्ताक्षर की ठीक जांच करें। इनमें कोई गलती है तो 12 अप्रैल तक प्रति शुल्क 300 रुपए के साथ ठीक कराएं।

इसके बाद ठीक करने पर कोई विचार नहीं होगा। प्रवेश पत्र पर स्कैन फोटो को प्रिंसिपल की ओर से सत्यापित किया जाना है। दिव्यांग को लेखक की अनुमति बोर्ड कार्यालय में दस्तावेज सिविल सर्जन की ओर से जारी प्रमाण पत्र, लेखक की दो फोटो, प्रार्थना पत्र 12 तक भेज दिया जाए। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी 30 मिनट पर पहले प्रवेश करें|

परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर का प्रयोग नहीं कर सकते। प्रवेश पत्र को लेमिनेशन न कराएं, क्योंकि इस पर पर्यवेक्षक के परीक्षा अनुसार साइन होने हैं। परीक्षार्थी ड्रेस में आधार कार्ड, विद्यालय की दी गई आईडी के साथ परीक्षा देने आएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें