पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ट्रांसपोर्ट मंत्रालय का फैसला:डीएल की वैधता खत्म होने वाली है तो डरें नहीं, 31 दिसंबर तक मान्य, बाद में करा सकेंगे अपडेट

यमुनानगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंडक्टर समेत अन्य जरूरी दस्तावेज की वैधता बढ़ाई, जिले में 2523 ऐसे लोग हैं जिनके डॉक्यूमेंट्स की डेट निकल गई

अगर आपके डीएल या अन्य ऐसे डॉक्यूमेंट्स की वैधता खत्म हो रही है या होने वाली है तो इसे लेकर घबराएं नहीं। 31 दिसंबर तक वैधता ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की ओर से बढ़ाई गई है। कंडक्टर समेत अन्य जरूरी दस्तावेज की वैधता को बढ़ाया गया है। इसके बाद भी अपडेट के लिए अथॉरिटी में अप्लाई किया जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ड्राइविंग कंडक्टर समेत तमाम डॉक्यूमेंट्स की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ाई जा चुकी है। यदि कोरोना काल में डॉक्यूमेंट्स रिन्यू नहीं कराया है तो वह दिसंबर तक मान्य रहेगा। इससे लोगों की दफ्तरों में भीड़ नहीं लगेगी। आराम से वह दस्तावेज पूरे करा सकेंगे। इस समय ड्राइविंग स्कूल भी बंद हैं। जिले में 2523 ऐसे लोग हैं जिनके डॉक्यूमेंट्स की डेट निकल गई है। भारी वाहन भी कई ऐसे हैं जिनकी आरसी की रिन्यू डेट निकल चुकी है। फिर भी इन लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना संख्या कम होने के बाद वह दफ्तरों में जाकर फाइल जमा करा सकते हैं। प्रदेश सरकार की तरफ से जिला अधिकारियों को इस बारे में लेटर जारी किया जा चुका है।

अधिकारियों के अनुसार हैवी लाइसेंस बनाने के लिए प्रशिक्षण संस्थान बंद हैं। इस कारण एक माह से इनके लाइसेंस नहीं बन रहे हैं। हैवी लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए एक दिन की ट्रेनिंग लेनी होती है। वह संस्थान बंद होने के कारण प्रक्रिया रुकी है। इन तमाम परेशानियों को समझते हुए अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है।

लोगों को जानकारी का अभाव, लगा रहे चक्कर| लोगों काे सरकार द्वारा दी गई सहूलियत की सही जानकारी नहीं है। इसके अभाव में ई दिशा और सरल केंद्रों में चक्कर लगा रहे हैं। वह ऑफिसों के चक्कर लगा रहे हैं। अब उनको समझाया जा रहा है कि आपका डॉक्यूमेंट्स यदि लॉकडाउन या इसके बाद खत्म हो गया है तो डरें नहीं। इसकी वैधता सरकार ने 31 दिसंबर तक की है। इस तारीख तक आपका डॉक्यूमेंट्स वैध रहेगा। इसके आधार पर आप गाड़ी चला सकते हैं। ई दिशा में आए संजय ने बताया कि उनको नहीं पता था कि डीएल की अवधि 31 तक कर दी गई है। अब वह आराम से अपने डॉक्यूमेंट्स पूरे करा सकता है।

वह कई दिन से चक्कर लगा रहा था। उसके डॉक्यूमेंट्स पूरे नहीं हो रहे थे। अब काफी समय मिल गया है। ई दिशा केंद्र के कर्मचारी विनोद का कहना है कि उनके पास अगर कोई इस काम के लिए आता है तो वह बता देते हैं। समय बहुत है आराम से डॉक्यूमेंट्स पूरा करा सकते हैं, इसके लिए अभी परेशान होने की जरूरत नहीं।

ड्राइविंग समेत वाहन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की तीसरी बार बढ़ाई वैधता

कोरोना संक्रमण के कारण पहले लॉकडाउन और अब सोशल डिस्टेंसिंग के कारण सरकारी कार्यालयों में पूरी क्षमता के साथ काम नहीं हो रहा है। इस कारण ड्राइविंग लाइसेंस समेत वाहन के लिए जरूरी डाॅक्यूमेंट्स की वैधता तीसरी बार बढ़ाई गई है। सरकार ने पहले 30 मार्च और 9 जून को इनकी वैधता बढ़ाई थी। ये वैधता 30 सितंबर को समाप्त हो रही है। अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से मोटरव्हीकल एक्ट 1988 और सेंट्रल मोटरव्हीकल रूल्स 1989 के तहत इन डाॅक्यूमेंट्स की तिथि बढ़ाकर 31 दिसंबर किया गया है।

1 फरवरी 2020 से 31 दिसंबर तक एक्सपायर होने वाले डाॅक्यूमेंट्स को वैध मानें। इस पर एक्सपायर संबंधी कार्रवाई न की जाए। एसडीएम जगाधरी दर्शन कुमार का कहना है कि डाॅक्यूमेंट संबंधी फाइलें अथाॅरिटी में आ रही हैं। डाॅक्यूमेंट्स डेट वैधता को लेकर उनके पास जानकारी अभी नहीं आई है। इस समय रूटीन में 300 से 350 फाइल आ रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें