पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म:देवी मंदिर में शाकुंभरी देवी मंदिर से लाई गई मां की मूर्ति स्थापित की

यमुनानगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जगाधरी में चौक बाजार में बने देवी मंदिर में सहारनपुर बेहट शाकुंभरी मंदिर से लाकर मूर्ति स्थापित की गई, जो लठमारन देवी मंदिर के नाम प्रसिद्ध है। इसे ही शाकुंभरी देवी मंदिर भी कहा जाता है। इस मंदिर की ट्रस्ट लठमारन के नाम से प्रसिद्ध रही है। इसलिए ये नाम मंदिर के साथ चलता है। मान्यता है कि सच्चे मन से की पूजा का विशेष फल मिलता है।

नवरात्र में यहां काफी संख्या में लोग आते हैं। कोविड19 से बचाव को लेकर यहां पुख्ता इंतजाम हैं। तीसरी पीढ़ी के पुजारी इस समय यहां पूजा अर्चना कराते हैं। पूरे दिन मंदिर के कपाट नहीं खुलते। सुबह-शाम ही मंदिर के प्रवेश द्वार खुलते हैं, बाकी समय ताला लगा रहता है। दुर्गा सहाय द्वारका दास रिलिजस एंड चेरिटेबल ट्रस्ट प्राइवेट द्वारा संवत 1901 में लठमारन मंदिर की स्थापना की गई।

सबसे पहले यहां पंडित जनार्दन प्रसाद रहे। उनके बाद उनके पुत्र पंडित शक्ति शरण ने पूजा अर्चना की। वर्तमान में उनके पुत्र पंडित रोहित शास्त्री हैं। इस समय पंडित बृजराज शरण कोशिश के सुपुत्र आईएएस अमित कोशिश देखरेख कर रहे हैं। पंडित रोहित बताते हैं कि मंदिर से लोगों की गहन आस्था है। मनोकामना यहां पूरी होती है। हर साल यहां उत्सव होता है। नवरात्र में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है। सुबह व शाम को श्रद्धालु पूजा के लिए आ रहे हैं। मंत्रोच्चारण के साथ पूजा कराई जाती है। मां की आरती के समय श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें