पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:फैमिली आईडी के बिना अब नहीं हो सकेगी मैरिज रजिस्टर्ड

यमुनानगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

फैमिली आईडी के बिना मैरिज रजिस्टर्ड नहीं हो सकेगी। ऐसी व्यवस्था सरकार बनाने जा रही है। सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र (फैमिली आईडी) को जरूरी किया गया है। नए आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 73 प्रतिशत परिवारों के पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं।

जिले में 80 प्रतिशत परिवार फैमिली आईडी बनवा चुके। बकाया के पहचान पत्र बनाने का कार्य चल रहा है। इसे लेकर डीसी मुकुल कुमार भी बैठक लेकर अधिकारियों को तेजी लाने के निर्देश दे चुके हैं। प्रदेश में सभी परिवारों का प्रमाणित सत्यापित और विश्वसनीय डाटा तैयार करने के लिए फैमिली आईडी बनाई जा रही है।

सरकार की ओर से प्रत्येक परिवार को आठ अंकों का फैमिली आईडी दिया जा रहा है। इस कार्य के लिए सभी जिलाधिकारियों को जिम्मेदारी है। वे अपने क्षेत्रों में इस कार्य को समय रहते पूरा कराएं। नई व्यवस्था में फैमिली डाटा के ऑटोमेटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को बर्थ और डेथ व मैरिज रिकाॅर्ड से जोड़ा जा रहा है। इसका मतलब है कि घर में अगर बच्चे का जन्म हाेता है ताे उसका रिकाॅर्ड तय दिनों में पोर्टल पर अपडेट करना होगा।

परिवार सदस्य की डेथ होने पर तय दिन में अपडेशन जरूरी

इसी तरह डेथ होने पर भी तय दिन में अपडेशन जरूरी है। इसका अलर्ट भी अपडेट होने पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मिल जाएगा। इसके साथ ही किसी ने शादी की है ताे शादी रजिस्टर्ड के लिए फैमिली आईडी लगेगी। यानी पहले पोर्टल पर जानकारी दी जाए। वहां से मिले यूनिक आईडी आठ अंकों के नंबर के साथ आवेदन किया जा सकेगा।

ये प्रक्रिया सरकार की ओर से की जा रही है। इसके अलावा प्रॉपर्टी को खरीदने व बेचने में भी डाॅक्यूमेंट काम आएगा। जो अन्य सरकारी योजनाएं हैं। उनका लाभ लेने के लिए भी फैमिली आईडी जरूरी की गई है। कोई भी सीएससी में जाकर फैमिली आईडी बनवा सकता है। जो सेंटर फैमिली आईडी बना रहे हैं। उन्हें सरकार 20 रुपए दे रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser