पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेदर अपडेट:शुष्क हवा चलने से अक्टूबर में पारा 3 डिग्री ज्यादा

यमुनानगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तेज धूप की वजह से गर्मी भी बरकरार है। तापमान भी सप्ताह से 37 डिग्री पर चल रहा है जबकि रात का तापमान ठीक इसके उलट है जिससे पारा भी 17 और 18 के बीच रहता है। अगर दिन व रात के तापमान का अंतर लगाएं जो करीब 20 डिग्री का बनता है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसकी वजह सीजन में बदलाव होना माना जा रहा है।

वैज्ञानिकों के अनुसार कुछ ही दिन पहले माॅनसून वापस लाैटा है। अब सीजन सर्दी की ओर शिफ्ट हो रहा है। दिन में तापमान रहने का कारण है कि अभी आसमान साफ है। शुष्क पश्चिमी हवा चल रही हैं। इससे दिन का तापमान बढ़ा है। मौसम विशेषज्ञ डॉ. अजीत बताते हैं कि रात के तापमान में कमी होने का कारण रात बड़ी होना है। गर्मी की तुलना में अभी सूर्यास्त जल्दी हो रहा है। सूर्योदय देरी से हो रहा है।

इससे रात में तापमान में कमी आई है। रात के समय बढ़ने का कारण ठंड का समय ज्यादा होने लगा है। इससे भी तापमान में गिरावट आ रही है। आसमान साफ होने के कारण भी रेडिशियन कूलिंग फास्ट होती है इसलिए जितनी तेजी से तापमान बढ़ता है उतनी तेजी से कमी आती है। इससे दिन रात के तापमान में फर्क आ रहा है। कुछ दिनों बाद दिन व रात का तापमान घटने लगेगा। फिलहाल दिन का तापमान अधिक है। अगले दो दिन बादल छाने की संभावना है। इससे मौसम बदलेगा। हवाएं भी चलेंगी। इससे दिन में गर्मी का अहसास कम होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें