पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:इनाफ पोर्टल पर दर्ज होगा दुधारू पशुओं का डाटा प्रदेश में दुधारू पशु को मिलेगा यूनिक आईडी नंबर

यमुनानगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 अंकों की होगी यूनिक आईडी, पशु पालकों को अब ऑनलाइन मिल सकेगी पशुओं की जानकारी

प्रदेश में दुधारू पशु के बारे में पशु पालकों को सारी जानकारी अब ऑनलाइन मिल सकेगी। पशु पालक कहीं से भी बैठकर अपडेट ले पाएंगे। इसके लिए इनाफ पोर्टल पर जानकारी अपलोड की जा रही है। पशु पालन विभाग की ओर से सभी जिलाें में पशुओं को भी आधार की तरह यूनिक आईडी नंबर देने का काम शुरू किया गया है। इस माह के अंत तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

डॉ. संत कुमार ने बताया कि इसके लिए आधार की तरह अब पशुओं को यूनिक आईडी नंबर दिए जा रहे हैं। यह यूनिक आईडी 12 अंकों की होगी। इस अभियान के प्रथम चरण में गाय व भैंस को ही यूआईडी नंबर दिए जाने हैं। दूसरे चरण में भेड़ व बकरियों को शामिल किया जाएगा। पशु चिकित्सकों के नेतृत्व में पशु धन सहायकों व पशु परिचरों की टीम बनी है। टीम यूआईडी नंबर देने के साथ संपूर्ण जानकारी जुटा रही है।

इनाफ पोर्टल पर होगी अपलोड
सभी पशुओं को यूनिक आईडी मिलने व उनका डाटा इनाफ पोर्टल पर अपलोड होने के बाद किसी भी राज्य का कोई भी पशु पालक किसी भी पशु के बारे में जानकारी घर बैठे ले सकेगा। इसके लिए उसको इनाफ आईएनएपीएच पोर्टल पर उस पशु का पूरा विवरण पोर्टल पर दिख जाएगा। कब उसका जन्म हुआ। पहले ब्यांत में कितना दूध और अब कितना दे रहे हैं, वैक्सीनेशन हुई या नहीं। सारी अपडेट यही से मिलेगी।

इसमें जानकारी सत्यापित होगी। क्योंकि ये पशु चिकित्सकों द्वारा डाली जाएगी। ये पशु मालिक और खरीदार के बीच मोलभाव का काम करेगी। इससे पशुओं की वास्तविक कीमत का पता लग जाएगा।

खोने या टूटने पर रिप्लेस: यूनिक आईडी नंबर एक टैग पर अंकित होगा। ये टैग पशु के कान पर लगाया जाएगा। इसके टूटने या खो जाने पर दोबारा लगाने या नंबर देने की व्यवस्था होगी।

इसलिए भी जरूरी है यूआईडी नंबर
यूनिक आईडी नंबर इसलिए भी जरूरी होगा कि आने वाले समय में सभी सरकारी योजनाएं जैसे कृत्रिम गर्भधान, दुग्ध प्रतियोगिता, बीमा, वैक्सीनेशन आदि का लाभ पशु के यूनिक आईडी नंबर से ही मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser