पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्माण कार्य:गोबिंदपुरा में नई बिल्डिंग के बीच आ रहे जोहड़ जितनी जमीन औरंगाबाद में देकर पोंड बनाएगा नगर निगम

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरियाणा पोंड एंड वेस्ट वाटर मैनेजमेंट अथॉरिटी के एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन ने किया गोबिंदपुरा व औरंगाबाद साइट का निरीक्षण
  • यहां बिल्डिंग बनाने के विरोध में हाईकोर्ट गए हैं ग्रामीण

निगम की नई बिल्डिंग के लिए गोबिंदपुरा में चिह्नित साइट पर जोहड़ की जमीन आने पर अफसरों ने नया प्लान तैयार किया है, जिसके मुताबिक यहां जितनी जमीन पर जोहड़ है, उतनी ही औरंगाबाद में देकर निगम जोहड़ बनेगा।

इस पर मंजूरी दि हरियाणा पोंड एंड वेस्ट वाटर मैनेजमेंट अथॉरिटी को देनी है, जिनके पंचकूला से एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन प्रभाकर कुमार वर्मा शुक्रवार को टीम सहित विजिट पर पहुंचे। जिन्हें नगर निगम की इंजीनियरिंग ब्रांच के अफसरों ने अपनी प्लानिंग बताई। अफसरों की मानें तो उनके प्लान पर पंचकूला से आई टीम ने हामी भर दी है, किंतु आधिकारिक तौर पर स्वीकृति का इंतजार है। इस दौरान एसई आनंद स्वरूप, एक्सईएन विकास बाल्यान व अन्य ब्रांच अफसर साथ थे।

बाद में एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन ने जिमखाना क्लब में मीटिंग ली। इसमें मेयर, कमिश्नर सहित निगम अफसरों को पोंड सिस्टम पर प्रेजेंटेशन दिखाई गई। उधर, यहां बिल्डिंग बनाने को लेकर लोअर कोर्ट से लेकर सेशन कोर्ट के बाद हाईकोर्ट तक गए गोबिंदपुरा के लोगों को नगर निगम की प्लानिंग जरा भी रास नहीं आ रही।

जबकि उनकी मानें तो वे हाईकोर्ट में लगी अगली 16 मार्च की डेट पर यहां जोहड़ के पानी रोकने की शिकायत भी देंगे।

बतादें कि 2018 से ही नगर निगम अधिकारी गोबिंदपुरा की चार एकड़ जमीन को अपनी नई बिल्डिंग बनाने के लिए चिह्नित कर चुके हैं। यही नहीं, इसके लिए सीएम मनोहर लाल एक सितंबर-2018 शिलान्यास और उसके बाद कई बार नगर निगम अफसर टेंडर भी कॉल हो चुके हैं। लेकिन तभी से गोबिंदपुरा के लोग भी यहां बिल्डिंग निर्माण के विरोध में हैं।

जिसके लिए वे लोअर कोर्ट से लेकर सेशन कोर्ट व हाईकोर्ट जा चुके हैं। हाईकोर्ट में जोहड़ की जमीन पर बिल्डिंग बनाने पर एतराज जताते हुए याचिका दायर की थी। गांव के जोगिंद्र सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट में छह जुलाई के बाद से लगी अलग-अलग तारीख पर दूसरे पक्ष से संतोषजनक जवाब न दिया गया और अब मामले में 16 मार्च की तारीख लगी है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण किसी भी सूरत में जोहड़ को यहां से बंद कर कहीं ओर बनाए जाने पर राजी नहीं होंगे। क्योंकि ये वर्षों से निकासी के साथ पशुओं के पानी पीने के भी काम आ रहा है। अभी कुछ समय से जोहड़ को बंद करने के लिए पानी रोका जा रहा है, जिसके बारे में हाईकोर्ट में विचाराधीन मामले में शिकायत लगाएंगे।

कानूनी पेंच फंसने से लटका प्लान
1966-67 तक कमेटी कार्यालय पुराना रादौर रोड पर था। रेलवे रोड पर बने भवन में शिफ्ट हुआ, जो जर्जर हाल हो चुका है। यहां पार्किंग की बड़ी समस्या है। इसे देखते गोबिंदपुरा में प्रस्तावित नई बिल्डिंग में मेयर, सीनियर व डिप्टी मेयर समेत तमाम ब्रांच ऑफिसर के ऑफिस के साथ मीटिंग हाल, कॉन्फ्रेंस हाल बनने हैं। साथ ही बेसमेंट में 300 गाड़ियों की पार्किंग बननी है।

यहां शिफ्टिंग के बाद यमुनानगर व जगाधरी के निगम कार्यालयों को मल्टीस्टोरी पार्किंग कॉम्प्लेक्स बनाने का प्लान है, ताकि रेलवे रोड व जगाधरी टाउन हाल में पार्किंग की दिक्कत खत्म हो। किंतु कानूनी पेंच फंसने से नई बिल्डिंग व पार्किंग कांप्लेक्स, दोनों प्रोजेक्ट तीन साल से लटके हैं।

अभी नगर निगम के ऑफिस तीन हिस्सों में बंट गए हैं, जिनमें जगाधरी व यमुनानगर कार्यालय की हालत दयनीय है। वहीं, गोबिंदपुरी में शिफ्ट हुई इंजीनियरिंग ब्रांच ऑफिस आधा अधूरा है, जिसके बाहर कोई बोर्ड न होने से पार्षदों से लेकर शहर के लोग भटकने पर मजबूर हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें