पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:कैल प्लांट में कचरा निस्तारण काम शुरू हाेने के 12 दिन बाद भी बिजली-पानी का कनेक्शन नहीं

यमुनानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर|कैल प्लांट में पोकलेन से कचरे अलग करते कर्मी। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर|कैल प्लांट में पोकलेन से कचरे अलग करते कर्मी।
  • काम अलॉट करने से पहले नगर निगम ने नहीं की कैल प्लांट में बिजली-पानी की व्यवस्था
  • कंपनी काे मंगाना पड़ा डीजल जेनरेटर व बोरवेल भी खुद करा रही

शहरों में डंप साइट से कचरा खत्म करने को एनजीटी से अप्रैल-2021 की डेडलाइन तय है। यानि दो माह ही शेष हैं। इतने कम समय में कैल में 7 साल से डंप कचरे का निस्तारण हो पाना मुमकिन नहीं लग रहा। क्योंकि काम शुरू होने के 12 दिन में न तो बिजली-पानी कनेक्शन मिल पाए और न ही कंपनी की मशीनरी पहुंची है।

कंपनी अफसर की मानें तो पहले दिल्ली के रास्ते खुलने का इंतजार था, पर अब यूपी के रास्ते से ट्रॉमेल व अन्य मशीनरी आ रही हैं। बतादें कि यह काम पुणे की बीवीजी (भारत विकास ग्रुप) कंपनी को अलॉट है, जिसे नगर निगम प्रति टन कचरा निस्तारण पर 735 रुपए के हिसाब से पेमेंट करेगा। निगम अफसरों ने यहां कचरे की मात्रा 1.14 लाख टन आंकी है। लेकिन कंपनी की ट्रॉमेल सहित अन्य मशीनें बिजली से चलेंगी, लेकिन प्लांट में बिजली कनेक्शन ही नहीं है।

प्लांट में कंपनी को काम के लिए बिजली नगर निगम ने मुहैया करानी थी, लेकिन अप्रैल-2017 में बिल अदा न करने पर बिजली निगम ने प्लांट का कनेक्शन काट दिया था। मौजूदा समय में प्लांट पर बकाया बिल 38.61 लाख रुपए है। प्लांट में कचरा निस्तारण का काम अलॉट करने से पहले नगर निगम ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और अब काम शुरू होने के दो सप्ताह होने को हैं, लेकिन बकाया बिल कौन भरेगा, इस पर नगर निगम अफसर फैसला नहीं कर पाए हैं। यही नहीं, प्लांट में न ही पेयजल कनेक्शन मुहैया करवा पाए न ही पानी निकासी के प्रबंध पूरे कर पाए हैं।

कंपनी ने डीजी मंगाया : गोपाल

प्रोजेक्ट हेड गोपाल सिंह ने बताया कि बिजली कनेक्शन न होने पर कंपनी ने अपने खर्च पर वैकल्पिक व्यवस्था कर 100 केवीए का डीजल जेनरेटर (डीजी) मंगाया है। इससे 2 लाइन चालू हो पाएंगी। यहां पेयजल कनेक्शन भी न होने पर बोरवेल के लिए फर्मों से कॉटेशन मांगी है। ट्रॉमेल व अन्य मशीनें दिल्ली के रास्ते बंद होने पर यूपी के रास्ते आ रही हैं। मशीनें आने तक उन्हें लगाने की जगह खाली करवा ली है। अपने खर्च पर ही प्लांट में एक सिक्योरिटी गार्ड रखा है। अभी लेबर व ऑपरेटर लगाकर अर्थमूविंग मशीन, पोकलेन मशीनों से कचरे की खुदाई कर उसे गलाकर खाद बनाने को अलग-अलग ढेर लगाकर बायो कल्चर स्प्रे करवा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें