समस्या का नहीं हो रहा समाधान:परिवार पहचान पोर्टल पर इनकम अपडेट को लेकर ऑप्शन नहीं, आय बढ़ी दिखने पर कट गई परिवार के लोगों की पेंशन

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परिवार पहचान पोर्टल पर एक के बाद एक कई खामियां सामने आ रही हैं। पोर्टल पर इनकम अपडेट करने का कोई ऑप्शन नहीं है, जिसके चलते कई परिवारों की पेंशन सुविधा कट गई। अब ये लोग अपनी सही आय पोर्टल पर अपडेट कराने के लिए सीएससी के चक्कर लगा रहे हैं। इनकी ओर से चंडीगढ़ सचिवालय जाने का सुझाव दिया गया है। वहीं से अपडेट होने की बात कही गई है।

पेंशन का लाभ रहे बूड़िया निवासी ओम प्रकाश ने बताया कि उनके पास इनकम का कोई जरिया नहीं है। हादसे में बेटे की मौत हो चुकी है। सरकार के निर्देशों पर उनकी ओर से भी परिवार पहचान पत्र बनवाया गया। इसमें इनकी आय तीन लाख और इतनी ही पत्नी की दिखा दी गई है। इसके चलते सरकार की ओर से मिल रही बुढ़ापा पेंशन कट गई। जब सभी की पेंशन आई और उनकी नहीं आई तो उन्होंने पता किया।

उन्हें अधिकारियों की ओर से बताया गया कि फैमिली आईडी पोर्टल पर आय तीन लाख दिखाई गई जिसके चलते ऑटोमेटिक पेंशन कट गई। अब वह पेंशन लगवाने के लिए अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें सीएससी भेज दिया गया। सीएससी में जाने पर पता चला कि पोर्टल पर कोई ऑप्शन नहीं है जहां इनकम की गलती में सुधार हो सके। इसके लिए लोकल स्तर पर सुविधा नहीं है।

इसके लिए चंडीगढ़ लघु सचिवालय जाकर ही पता किया जाए। वहीं से इस गलती में सुधार संभव है। जिला स्तर पर कोई ऐसी सुविधा नहीं दी गई है। राजपाल ने बताया कि उनके परिवार पहचान पत्र बनने के बाद ही पेंशन आनी बंद हो गई। उन्हें भी बताया गया कि सलाना आय कहीं ज्यादा दिखाई गई है जिसके चलते मुख्यालय से पेंशन नहीं आई है। सेक्टर-17 में विभागीय कार्यालय में पता किया तो वहां से भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। वह अकेले नहीं हैं ऐसे हजारों परिवार हैं जिनकी पेंशन नहीं आ रही है।

कई लाेगों काे परेशानी : आशीष
सीएससी संचालक आशीष गोयल ने बताया कि उनके पास कई लोग आए हैं। जो परिवार पहचान पत्र में आय सही नहीं होने की बात कह रहे हैं। पोर्टल पर कोई ऑप्शन नहीं है, जहां से इसे ठीक कर सकें। उनकी ओर से सीएससी के प्रबंधक से भी बात की गई तो उनकी ओर से भी कोई सही जवाब नहीं आया है। इसके लिए वह चंडीगढ़ जाने की सलाह दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...