पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नोटिस:मीराबाई मार्केट में 50 दुकानदारों को नोटिस, 62 की लिस्ट तैयार, 10 दिन में ब्याज समेत रेंट अदायगी करें

यमुनानगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 से 18 साल से नहीं भरा किराया, निगम ने पेंडिंग 90 लाख रेंट पर सालाना 12% ब्याज व 18% जीएसटी जोड़ डेढ़ करोड़ बनाया बकाया
  • दुकानदार बोले- सरकार ने किया था ब्याज में 50% माफी का ऐलान, अब वादे के विपरीत भेजे नोटिस

नगर निगम की दुकानों के लंबे समय से किराया न आने पर रेंट ब्रांच ने किरायेदारों को नोटिस देने शुरू कर दिए। अकेले मीराबाई मार्केट में ही 112 की सूची तैयार की है, जिनमें 50 को मंगलवार को नोटिस जारी हुए। नोटिस के बाद से मीराबाई मार्केट के दुकानदारों के होश उड़ गए क्योंकि जिन 50 लोगों को नोटिस आए, उन पर 15 हजार से एक लाख तक किराया पेंडिंग है लेकिन ब्याज व जीएसटी डेढ़ से ढाई लाख तक लगाकर आ गए।

यही नहीं, नोटिस में ब्याज सहित रेंट अदायगी के लिए दस दिन का समय दिया गया। निगम की कार्रवाई के विरोध में मार्केट एसोसिएशन मेयर मदन चौहान से मिली और सरकार का 50 फीसदी ब्याज माफी का वादा याद कराया। 

नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी की 1500 दुकानें हैं, जिन्हें एग्रीमेंट मुताबिक हर माह किराया देना होता है लेकिन मीराबाई मार्केट में 112 दुकानें ऐसी हैं, जिनका किराया 2000 या 2002 से नहीं आ रहा। इन पर 90 लाख रेंट बकाया है, जिस पर नगर निगम की ओर से एक करोड़ हर साल 12% ब्याज व 18% जीएसटी लगा दिया है। इनकी 10 दिन में अदायगी के लिए नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं। पहले दिन 50 लोगों को नोटिस भेजे गए जबकि बाकी 62 को अगले दिनों में नोटिस जारी होंगे। कुछ दुकानदारों ने कहा कि इसी वर्ष जनवरी में 50% ब्याज माफी पर एमएलए व मेयर का आभार जता चुके हैं। अब ब्याज माफी न कर जीएसटी की भी मार से उनमें रोष है।

20 फीसदी ब्याज माफी स्कीम में 70 ने ही चुकाया किराया| रेंट ब्रांच अफसरों की मानें तो सरकार ने कुछ वर्ष पहले 20 फीसदी ब्याज माफी स्कीम चलाई, लेकिन इसमें सिर्फ 70 लोगों ने ही अपने बकाया रेंट 20 फीसद ब्याज छूट के साथ भरा। मीराबाई मार्केट के 112 सहित निगम की अन्य जगह 200 दुकानों का रेंट 10 से 18 वर्षों से नहीं आया जिन्हें रेंट पर ब्याज व जीएसटी सहित अदायगी के नोटिस जारी हो रहे हैं। पहले नोटिस में अदायगी के लिए 10 दिन का समय दिया है, जिसके बाद निगम के 400 8ए एक्ट में रिकवरी का दूसरा नोटिस जारी होगा। इसके बाद कोर्ट केस व सीलिंग होगी।

50 फीसदी ब्याज माफी की मांग में मेयर से मिले| मीराबाई मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन प्रधान प्रेमसागर शर्मा ने बताया कि सरकार की ओर से इसी वर्ष जनवरी माह में बकाया किराये पर लगे ब्याज में 50% माफी का ऐलान किया था। ब्याजमाफी न कर दुकानदारों पर जीएसटी की भी मार पड़ रही है। इससे हजारों किराये पर लाखों का ब्याज-जीएसटी लग आ रहा है। लॉकडाउन के बाद दुकानदार मंदी का दौर झेल रहे हैं, इसीलिए निगम के नोटिस के बाद मेयर मदन चौहान से मिल सरकार के ऐलान मुताबिक 50 प्रतिशत ब्याज माफी की मांग की।

सीलिंग के नोटिस पर 40 में 23 ने भरा किराया, 12 दुकानें की सील, शेष 5 दुकानें भी की जानी हैं सील
कई बार नोटिस के बाद भी रेंट न देने पर नगर निगम ने जनवरी-2020 में सीलिंग की कार्रवाई के लिए 40 दुकानों की सूची बनाकर फाइनल नोटिस भेजे थे। इनमें 23 ब्याज सहित किरायाभर डिफाल्टर सूची से बाहर हो गए जबकि निगम ने 12 दुकानें सील कर दी। हालांकि बची 5 दुकानें भी सील की जानी थी, लेकिन लॉकडाउन के बीच कार्रवाई नहीं हो पाई।

112 में से 50 को मंगलवार को नोटिस जारी किए हैं। अभी ब्याज माफी बारे किसी तरह का पत्र नहीं आया है और रेंट पर ब्याज व जीएसटी नियमानुसार ही लगे हैं। अजय वालिया, जोनल टैक्सेशन ऑफिसर, नगर निगम।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें