पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरडब्ल्यू के अधीन 49 पार्क:पार्क वेलफेयर एसो. को मिल रही दो रुपए प्रतिवर्ग मीटर राशि, उसमें भी पक्के एरिया के नाम कटौती

यमुनानगर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी एरिया में 103 पार्क हैं। इनमें 49 की देखरेख आरडब्ल्यूए (रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) कर रही है। वहीं, बाकी पार्क नगर निगम के जिम्मे हैं। आरडब्ल्यूए के अधीन पार्कों में हालात ठीक है, किंतु बाकियों में ज्यादातर बदहाल हैं। निगम के एग्रीमेंट पर आरडब्ल्यूए के जिम्मे आए कई पार्क मॉडल बने हुए हैं। पार्कों की देखरेख के बदले आरडब्ल्यूए को वर्षों से हर माह दो रुपए प्रतिवर्ग मीटर राशि मिल रही है। जबकि माली के वेतन से अन्य खर्चे महंगे होने पर आरडब्ल्यूए हर माह पांच रुपए प्रतिवर्ग मीटर देने की मांग कर रही है। इसके उलट नगर निगम से उनके खर्च में पार्क के पक्के एरिया के नाम पर कटौती कर रहा है, क्योंकि पार्क के कच्चे एरिया की मेजरमेंट के हिसाब से आरडब्ल्यूए को पेमेंट होने लगी है।

वहीं आरडब्ल्यूए को खर्चों के बिल बनाने से सबमिट करने व पास होने में भी 2-3 माह लग रहे हैं। इस मामले में यमुनानगर व जगाधरी की आरडब्ल्यूए की जॉइंट एसोसिएशन मेयर व कमिश्नर को लिखित में दे चुकी है। इसमें मांग की है कि आरडब्ल्यूए को पार्कों की देखरेख के लिए हर माह पांच रुपए प्रति वर्ग मीटर खर्च के हिसाब से पेमेंट हो। साथ ही पेमेंट के लिए पार्कों की मेजरमेंट में सिर्फ कच्चे एरिया ही नहीं बल्कि पक्के एरिया भी शामिल हो।

माली के वेतन से लेकर अन्य खर्च नहीं हो पाते पूरे

मॉडल टाउन के जवाहर रोज पार्क के चेयरमैन इंद्रजीत आहूजा व प्रधान संजीव कुमार ने कहा कि 2000 से पार्क यंगमैन वेलफेयर एसोसिएशन के पास है। एग्रीमेंट में हर माह दो रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से उन्हें पेमेंट की जानी बनती है। इतनी कम राशि में माली के वेतन से अन्य खर्चे पूरे करने में दिक्कत हैं। कई बार अपनी जेब से खर्च करना पड़ रहा है। इसलिए उन्हें हर माह मिलने वाली खर्च राशि को दो के बजाए पांच रुपए प्रति वर्ग मीटर करने की मांग है।

बूड़िया पार्क की दीवार में आई दरारें

सीएम अनाउंसमेंट फंड से करोड़ों खर्च कर 25 पार्कों में ओपन जिम लगे, किंतु देखरेख के अभाव में कई मशीनें खराब हैं तो कई से कलपुर्जे बिखर गए या गायब हैं। अफसर ओपन जिम की तीन साल गारंटी का हवाला देकर ठेकेदार से ठीक कराने की कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं, किंतु कई-कई माह से पार्कों में मशीनें ठीक नहीं हुईं। शहर के अंदर वार्ड-8 व 9 के पार्कों के हालात फिर भी ठीक हैं, किंतु आउटर एरिया में कई पार्क उजाड़ पड़े हैं। जम्मू कॉलोनी में शहीद रॉकी हर्बल पार्क, लाडो पार्क सहित 50 से ज्यादा पार्कों में स्थिति सुधर नहीं पाई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser