पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यमुनानगर:पॉपुलर व सफेदे का एग्रो प्रोडक्ट का दर्जा खत्म करने का विरोध, प्लाइवुड व्यापारियों को मिला आढ़तियों का साथ, बोले- सरकार का फैसला गलत

यमुनानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पॉपुलर और सफेदे का एग्रो प्रोडक्ट का दर्जा खत्म करने के प्रदेश सरकार के फैसले के विरोध में प्लाइवुड व्यापारी ही नहीं आढ़ती भी उतर आए हैं। शनिवार देर शाम प्लाइवुड व्यापारियों और लक्कड़ आढ़तियों की शहर के निजी होटल में लंबी मीटिंग चली। यह मीटिंग प्लाइवुड व्यापारियों ने सरकार के फैसले के खिलाफ शुरू करने वाली लड़ाई में आढ़तियों के साथ के लिए बुलाई थी।

शुरू में तो व्यापारियों को लग रहा था कि शायद उन्हें आढ़तियों का साथ नहीं मिल पाएगा, लेकिन आढ़ती इसलिए तैयार हो गए। आढ़तियों ने कहा कि यह फैसला सरकार का गलत है। इसलिए प्लाइवुड व्यापारी जो भी लड़ाई शुरू करेंगे उसमें वे साथ देने को तैयार हैं। मीटिंग में लक्कड़ आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारी पहुंचे थे। उधर, प्लाइवुड व्यापारियों को इंतजार है कि सरकार उनके भेजे पत्र को लेकर कोई जवाब दे। उन्होंने हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक को पत्र लिखा है।

बता दें कि यमुनानगर-जगाधरी में देश की सबसे बड़ी लक्कड़ मंडियों में से एक है। यहां पर यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड से पॉपुलर और सफेदा आता है। प्लाइवुड का यह हब है। पॉपुलर सफेदा को राज्य सरकार ने एग्रो प्रोडक्ट की लिस्ट से बाहर कर दिया है। अब यह मंडी में ही बिकेगा और वहां पर 2 प्रतिशत मार्केट फीस देनी पड़ेगी और जीएसटी भी चुकाना होगा।

हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं: वरिष्ठ उपाध्यक्ष

हरियाणा प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सतीश चौपाल ने बताया कि आढ़तियों ने पॉपुलर सफेदे को दोबारा एग्रो प्रोडक्ट में शामिल कराने में प्लाइवुड व्यापारियों का साथ देने का भरोसा दिया है। क्योंकि सरकार ने जो फैसला लिया है कि उसमें नुकसान आढ़तियों का भी है। पेपर वर्क ज्यादा बढ़ेगा और इसके लिए ज्यादा स्टाफ की जरूरत आढ़ती को होगी। इस तरह से आढ़ती को दिक्कत आएगी। उनका कहना है कि उन्होंने सरकार को पत्र भेजा है। उन्हें सरकार के जवाब का इंतजार है। अगर जवाब नहीं आता तो जल्द ही हाईकोर्ट का रूख किया जाएगा। क्योंकि किसान, आढ़ती और व्यापारियों के हित में लड़ाई लड़ना जरूरी है।

प्लाइवुड व्यापारियाें के साथ हैं: प्रधान शुभम

आढ़ती एसोसिएशन यमुनानगर के प्रधान शुभम राणा ने बताया कि हम प्लाइवुड व्यापारियों के साथ हैं। मीटिंग में भी उन्होंने व्यापारियों को भरोसा दिया है कि इस लड़ाई में वे उनका साथ देंगे। क्योंकि राज्य सरकार का फैसला ठीक नहीं है। केंद्र सरकार ने पहले जो फैसला लिया था कि पॉपुलर और सफेदे को मंडी से बाहर बेचने की छूट है। वहां पर मार्केट फीस भी नहीं लगेगा। वह फैसला व्यापारी, किसान और आढ़ती के हित में था। जहां भी उनकी जरूरत पड़ेगी वहां पर आढ़ती प्लाइवुड व्यापारियों के साथ हैं।

आढ़ती सरकार के इस फैसले से खुश हैं

भले ही आढ़ती एसोसिशन ने प्लाइवुड व्यापारियों का साथ देने की बात कही है, लेकिन कुछ आढ़ती राज्य सरकार के इस फैसले से खुश हैं। क्योंकि इन्हें लगता था कि केंद्र सराकर ने जो फैसला लिया था उससे मंडी सिस्टम खत्म हो जाएगा। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब लक्कड़ आढ़ती के माध्यम से बिकेगी। अगर आढ़ती की बजाए खुद और मंडी के बाहर पॉपुलर सफेदा खरीदा तो वह गैर कानूनी होगा। ऐसा करने वाले पर मोटा जुर्माना लगेगा। इसलिए आढ़तियों की दुकानदारी खत्म नहीं होगी। वहीं टैक्स की चोरी भी नहीं होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें