पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज फार्म भरने का अंतिम दिन:नए सत्र में फीस नहीं बढ़ा सकेंगे निजी स्कूल संचालक, अधिकतर स्कूलों ने नहीं भरा फार्म 6

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार के निर्देशानुसार फार्म 6 भरने के बाद निर्धारित फीस में कर सकते हैं बढ़ोतरी

नए सत्र से सभी निजी स्कूल संचालक फीस में बढ़ोतरी नहीं कर पाएंगे। आधे ज्यादा स्कूल संचालक ऐसे हैं जिनकी ओर से अभी तक फार्म 6 नहीं भरा गया है। ऑनलाइन भरने के साथ इसकी हार्डकॉपी डीईओ कार्यालय में जमा करानी जरूरी है। डीईओ नमिता कौशिक का कहना है कि कार्यालय में अभी तक कुछ ही हार्ड कॉपी जमा हुई हैं। ऑनलाइन के बारे में जानकारी जिला स्तर पर नहीं होती। ऐसे स्कूल फीस में भी बढ़ोतरी नहीं कर पाएंगे। आज अंतिम दिन फार्म भरने का है।

बोर्ड पर भी नहीं लिखी फीस| शिक्षा विभाग की ओर से निजी स्कूलों को बोर्ड पर फीस का ब्यौरा देने के निर्देश दिए थे। अभी तक किसी स्कूल ने फीस संबंधी ब्यौरा नहीं दिया है। सभी स्कूलों ने वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्कूलों की ओर से फीस का कोई उल्लेख बोर्ड नहीं किया है।

फार्म 6 में यह देनी होती है जानकारी| जिले में 490 निजी स्कूल हैं। इनमें 400 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और 90 सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं। हर वर्ष फार्म 6 भरना होता है। इसमें स्कूलों को अपनी इनकम, उस पर किया गया खर्च, बच्चों को दी जा रही सुविधाएं, स्टाफ सैलरी का ब्यौरा देना होता है। फार्म 6 ऑनलाइन भरने के बाद इसका प्रिंट निकाल कर हार्ड कॉपी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करानी है। ऐसे निर्देश सरकार की ओर से दिए गए हैं।

अब औचक निरीक्षण करेगी शिक्षा विभाग की टीम

31 मार्च के बाद ऑनलाइन फार्म 6 न भरने वाले निजी स्कूलों पर शिक्षा विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी। अभी तक स्कूलों की ओर से यह फार्म भरने में रुचि नहीं दिखाई जा रही है। फार्म भरने के बाद ही स्कूलों को फीस बढ़ाने की अनुमति मिल पाएगी। इस फार्म भरने के बाद विभाग की टीम स्कूलों का औचक निरीक्षण करेगी। सभी दावों की हकीकत जांच की जाएगी। जो खर्च दिखाए हैं वह सही है या नहीं हैं। विद्यार्थियों से भी फीडबैक टीम लेगी। टीम उनसे सुविधाओं को लेकर बातचीत करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें