कार्यशाला हुई:रजनी गोयल ने कहा - जल जीवन मिशन के अंतर्गत पंचायत अपनी भूमिका निभाएं

यमुनानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के सौजन्य से बैंक्वेट हॉल में बुधवार को तीसरे दिन जगाधरी ब्लाक की ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के कार्यशाला हुई। अध्यक्षता जिला सलाहकार रजनी गोयल ने की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पंचायत अपनी भूमिका और जिम्मेदारियां बखूबी निर्वहन करें, ताकि जल जीवन मिशन कामयाब हो सके।

ग्राम जल एवं सीवरेज समिति में 50% महिलाओं की भागीदारी इसलिए सुनिश्चित की गई है, क्योंकि जल की देखभाल उसका रखरखाव सबसे ज्यादा महिलाएं ही करती हैं। इसलिए पानी का समझदारी से इस्तेमाल करें, इसका सदुपयोग करें। जलापूर्ति सीवरेज समस्या को हल करने के लिए सामुदायिक कार्रवाई के लिए ग्रामीणों को एकजुट होना चाहिए।

पीने योग्य पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पब्लिक हेल्थ विभाग की जल परीक्षण प्रयोगशाला से पानी की गुणवत्ता की नियमित जांच करवाएं। हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी नीलोखेड़ी से प्रो. कमलदीप सांगवान ने बताया कि समिति की मीटिंग में पानी से संबंधित कार्य पर चर्चा करें। माैके पर कराए क्विज में रतनगढ़ की लाजवंती प्रथम, गधौली से हरिंदर बाला तथा नयागांव से विक्रम तृतीय स्थान पर रहे।

खबरें और भी हैं...